ब्रेकिंग न्यूज़

प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी...मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ और ओडिशा के लिए रेड-कलर कोडेड अलर्ट जारी किया

   नयी दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार देर रात तक अवदाब में तबदील हो सकता है और अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने 13 सितंबर के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ के वास्ते रेड-कलर कोडेड अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें आगाह किया गया है कि इन राज्यों में भारी बरसात हो सकती है। 

आईएमडी ने रविवार को कहा, ''एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे और अगले 12 घंटे में उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों के आसपास के क्षेत्रों में एक अवदाब में केंद्रित होने की बहुत संभावना है।'' उसने कहा कि इसके 2-3 दिनों के दौरान उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।'' विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। 
आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, वहीं 12 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और 13 सितंबर को तेलंगाना में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है । इसने कहा कि 12-16 सितंबर के दौरान उत्तराखंड में छिटफुट बारिश के साथ ही कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।  
रायपुर मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में स्थित मौसमी तंत्र के कारण  13 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश में गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा भारी से अति भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। 13 सितंबर को प्रदेश के बिलासपुर संभाग और उससे लगे हुए सरगुजा, दुर्ग और रायपुर संभाग के कुछ  जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। .

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).