ब्रेकिंग न्यूज़

   पैसे की तंगी है या घर में होता है क्लेश तो कपूर से करें ये उपाय...
हिंदू धर्म में पूजा के वक्त ज्यादातर कपूर का उपयोग किया ही जाता है। कपूर जलाने से न केवल धार्मिक फायदे होते हैं बल्कि इसका वैज्ञानिक व आयुर्वेदिक महत्व भी है। प्रतिदिन कपूर जलाने से हवा में मौजूद आस-पास के बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं, जिससे हम उनके संपर्क में नहीं आते । स्वास्थय संबंधी कई समस्याओं से निजात के लिए भी कई बार कपूर का प्रयोग किया जाता है। 
कपूर के प्रयोग से नकारात्मक ऊर्जा दूर की जा सकती है व साथ ही सकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जा सकता है। इससे आपके जीवन से नकारात्मकता दूर होती है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास है। यदि आपके घर में पैसों को लेकर किसी भी तरह की तंगी है या फिर किसी भी तरह के क्लेश की स्थिति बनी रहती है तो कपूर लेकर कुछ बेहद ही आसान उपाय करके आप इन सभी समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं और अपने जीवन को सुखमय भी बनाने की का प्रयास कर सकते हैं।अगर आप घर में रोज़ाना रामायण या गीता का पाठ करते हैं तो पाठ पूरा करने के बाद भी एक दिए में कपूर लेकर उसे प्रज्ज्वलित करें।
आज जानते हैं कि कपूर से क्या - क्या उपाय किए जा सकते हैं-- 
 -हर रोज जब रात को सभी लोग खाना खा लें तो पूरी रसोई की साफ-सफाई करने के बाद एक चांदी की छोटी सी कटोरी में कपूर के साथ लौंग का एक जोड़ा डालकर जलाना चाहिए। चांदी की कटोरी न भी हो तो स्टील या पीतल की कटोरी का उपयोग करलें । इससे आपके घर में बरकत बनी रहती है व धन संबंधित समस्याओं का अंत भी होता है। मान्यता है कि यह कार्य यदि रोज किया जाए तो कभी भी धन की कमी नहीं होती व धन लाभ होता रहता है। व इस उपाय से कर्ज से भी जल्द मुक्ति मिलती है ।
पति-पत्नी के बीच प्रेम के लिए कपूर का उपाय:-
यदि आपके दांपत्य जीवन में समस्याएं बनी रहती हैं या फिर जीवन साथी से मनमुटाव की स्थिति रहती है तो शयनकक्ष की सफाई  करके कपूर जलाना चाहिए इससे वहां मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और संबंध में मधुरता आती है। इसके अलावा स्त्री रात को अपने पति की तकिए के नीचे कपूर रख दें और सुबह उठकर उस कपूर को चुपचाप बिना किसी रोक टोक के जला दें । मान्यता है कि इससे पति-पत्नी के बीच होने वाली सारी समस्याएं दूर होती है और दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है।
घी में डुबोकर कपूर:-
प्रतिदिन अपने घर में सुबह-शाम देसी घी में कपूर को डुबोकर जलाना चाहिए। इसकी धूप अपने पूरे घर के हर कमरे, हॉल व आंगन सभी में दिखाना चाहिए। इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है व परिवार के सदस्यों में प्रेम भावना बनी रहती है। व आपके घर परिवार में सुख व शांति का वातावरण बना रहता है। व ये उपाय संतान प्राप्ति में भी सहायक माना जाता है।
देवताओं के समक्ष कपूर:-
 शास्त्रों के अनुसार प्रतिदिन देवी-देवताओं के समक्ष कपूर जलाने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। व देवी देवता हमेशा प्रसन्न रहते हैं व उनकी ही कृपा से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। यदि घर में किसी प्रकार का वास्तु दोष हो तो कपूर जलाने से उसके प्रभावों से भी मुक्ति प्राप्त होती है। व गृह शांति बनी रहती है। इस वक़्त कपूर जलाने के दौरान बोले जाने वाला मंत्र:-
कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्। सदा बसन्तं हृदयारबिन्दे भबं भवानीसहितं नमामि।।
इसी मंत्र को कपूर व घी का धूप करते वक़्त भी दोहराएं!
अगर आप घर में रोज़ाना रामायण या गीता का पाठ करते हैं तो पाठ पूरा करने के बाद भी एक दिए में कपूर लेकर उसे प्रज्ज्वलित करें! 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).