ब्रेकिंग न्यूज़

प्रोटीन लेने के लिए खाएं ये शाकाहारी फूड, छोड़ देंगे मीट-मछली
सिर्फ जिम जाने वाले या बॉडी बनाने वाले लोगों को ही प्रोटीन की जरूरत नहीं होती है. बल्कि एक सामान्य व्यक्ति को भी रोजाना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक, एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना अपने शारीरिक वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 0.8-1 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. लेकिन, शाकाहारी लोगों को लगता है कि प्रोटीन सिर्फ मीट-मछली या अंडे से प्राप्त किया जा सकता है. यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है. बल्कि आप शाकाहारी आहार यानी वेजिटेरियन फूड्स से भी भरपूर प्रोटीन प्राप्त  कर सकते हैं. इस आर्टिकल में प्रोटीन युक्त शाकाहारी आहार के बारे में बताया जा रहा है.
टोफू 
प्रोटीन प्राप्त करने के लिए टोफू सबसे बेहतर वेजिटेरियन फूड है. यह पनीर की तरह दिखता है. इसका अपना कोई टेस्ट नहीं होता है, लेकिन यह फ्लेवर्स को अच्छी तरह सोख लेता है और आप इसे पनीर की तरह बना सकते हैं. इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम और आयरन भी मौजूद होता है. 100 ग्राम टोफू में 9.41 ग्राम प्रोटीन होता है.
दाल 
आप घर में आसानी से मिल जाने वाली दाल को कम मत आंकना. प्रोटीन के मामले में यह दूसरे हेल्दी फूड्स से बिल्कुल भी कम नहीं है. क्योंकि आप दालों का सेवन करके आसानी से रोजाना की जरूरत का प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. FDA के मुताबिक, 100 ग्राम पकी हुई दाल में करीब 9.02 ग्राम प्रोटीन होता है. हालांकि, प्रोटीन की मात्रा विभिन्न दालों में थोड़ी-बहुत ऊपर-नीचे हो सकती है.
काबुली चना 
भारत में चना को चावल के साथ खाना पसंद किया जाता है. आप प्रोटीन प्राप्त करने के लिए इसका भी सेवन कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन के अलावा कॉप्लैक्स कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, पोटैशियम आदि पोषक तत्वों की भी भरमार होती है. FDA के मुताबिक 100 ग्राम चनों में करीब 8.86 ग्राम प्रोटीन होता है.
हरी मटर 
आप हरी मटर के छोटे-छोटे दानों को कम समझने की भूल कभी मत करिएगा. इन छोटे-छोटे दानों में कई हेल्दी फूड से ज्यादा प्रोटीन छिपा होता है. हरी मटर के सेवन से आप प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, थियामिन, फोलेट आदि भी प्राप्त कर सकते हैं. FDA के मुताबिक आप 100 ग्राम हरी मटर से 4.71 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).