ब्रेकिंग न्यूज़

 इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन दो औषधियों को कर लें आहार में शामिल
हाल के वर्षों में पश्चिमी देशों में भी आयुर्वेद का उपयोग बढ़ा है। कई औषधियों पर किए गए अध्ययनों में भी इसके स्वास्थ्य को लेकर बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। कोरोना के दौर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हम ऐसी ही दो कारगर औषधियों के बारे में बता रहे हैं। इनमें से एक है लौंग और दूसरी है काली मिर्च। 
लौंग के औषधीय गुण
 अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिनकी शरीर को रोजाना आवश्यकता होती है। मसाले के रूप में हर घर में इसका उपयोग किया जाता रहा है। लौंग में  विटामिन-के, मैंगनीज और फाइबर के साथ कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए इसका सेवन करना लाभदायक माना जाता है।
काली मिर्च के औषधीय गुण
लौंग की ही तरह से काली मिर्च को भी पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन की समस्या को कम करते हैं। इसके अलावा ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी लौंग को फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने और आंत को स्वस्थ रखने में भी इसे काफी कारगर माना जाता है।
कैसे करें इसे आहार में शामिल?
  कोरोना के इस दौर में काढ़े में लौंग और काली मिर्च को मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है। भोजन में मसाले के रूप में इसे प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा सूप में भी इसे डाला जा सकता है। इन दोनों का नियमित सेवन आपको मौसमी बीमारियों के जोखिम से बचाने में भी सहायक हो सकता है। हालांकि ध्यान रखें, सेवन नियत मात्रा में ही किया जाना चाहिए।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).