ब्रेकिंग न्यूज़

 गुलाब में खुशबू क्यों होती है?
सदियों से लोग यह जानने की कोशिश में लगे हुए हैं कि गुलाब की पंखुडिय़ों में  भीनी भीनी खुशबू क्यों होती है। दरअसल यह एक एंजाइम का कमाल है। इस एन्जाइम के बारे में पता लगने से अब गुलाब की विभिन्न किस्मों की गायब हो रही खुशबू फिर से लौटाने में मदद मिल सकती है। इत्र और सौंदर्य प्रसाधनों के लिए आवश्यक तेल मुहैया करने वाले गुलाब को उसकी खूबसूरती और मोहक खुशबू के लिए उगाया जाता है लेकिन समय के साथ इसकी खुशबू गायब होती जा रही है।
शोधकर्ताओं ने पाया कि गुलाब की पुरानी खुशबू को वापस लाने के लिए उसकी महक के बायो सिंथेसिस मार्ग की बेहतर समझ की आवश्यकता होगी।  कुछ वैज्ञानिकों का यह दावा है कि टेरपीन सिंथेसिस एन्जाइम एकमात्र ऐसा माध्यम है जो पौधों में सुगंधित मोनोटरपीन्स पैदा करता है।
वहीं एक अन्य शोध में पाया गया कि फूलों की सुगंध का कारण कोई एक दम अलग अप्रत्याशित एन्जाइम का परिवार है। रिसर्चर्स ने गुलाब की तेज खुशबू वाली पापा मीलांद किस्म और कम खूशबू वाली रोग मिलांद किस्म के ट्रांस्क्रिप्टोम्स की तुलना की ताकि उनके आनुवांशिक अंतर का पता लगाया जा सके। उन्होंने पाया कि आरएचएनयूडीएक्स1 एन्जाइम खुशबू पैदा करता है।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).