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 कभी रूमानियत  तो कभी बग़ावत से भरे साहिर लुधियानवी के गीत

 पुण्यतिथि पर विशेष 

 साहिर लुधियानवी हिंदी सिनेमा के बड़े नग़्मा-निगारों में से एक थे। जिस समय उनका गीत लेखन के क्षेत्र में आगमन हुआ वह दौर भारी हंगामाखेज था, चारों तरफ तक़्सीम की त्रासदी पसरी हुई थी। इंसानियत को शर्मसार करने की कोई कोर-कसर नहीं बची थी। साथ ही आलमी सतह पर दूसरी जंग-ए-अज़ीम (विश्वयुद्ध) की विभीषिका भी दुनिया के सामने थी। तबाही का ऐसा मंज़र दुनिया ने इससे पहले कभी नहीं देखा था। उस दौर की त्रासदी, साहिर की ज़ाती पीड़ा यानी ग़म-ए-हयात में पैवस्त होकर उनके गीतों में हमेशा नमूदार होती रही।
 साहिर ने खुद कहा भी – दुनिया ने तजरबात ओ हवादिस की शक्ल में जो कुछ मुझे दिया है वो लौटा रहा हूँ मैं ।
 साहिर अकेले ऐसे गीतकार हुए जिनके गीत उस पूरे माशरे की तर्जुमानी करते हैं। साहिर के गीतों में एक इंसान के अंदर की कशमकश, उसके अंदर की आग, बग़ावत और फिर वही मामूली आदमी की बेबसी कहीं न कहीं दिख ही जाती है। हालांकि उस समय कई बडे शायर फ़िल्मी गीत लेखन के क्षेत्र में आए, फ़िल्मों में आने से पहले उनकी शायरी में भी वही कैफ़ियत, जज़्बात की तपिश, तरक़्क़ीपसंदी थी। लेकिन कुछेक मौकों को छोड़कर उनके फ़िल्मी गीतों में वह कैफ़ियत नहीं दिखी जो ताउम्र साहिर के गीतों में रही। कई शायरों को तो सिनेमा की दुनिया रास ही नहीं आई।
 रूमानियत का रंग
फ़िल्मी गीतकारों में साहिर की रूमानियत का रंग औरों से जुदा था। उनके यहां रूमानियत थी  – कभी न ठंडी पड़ने वाली मद्धिम आंच की तरह। उनकी रूमानियत के तेवर बग़ावती तो थे ही,  उसमें अजीब सी नीम-उदासी, नॉस्टैल्जिया का रंग भी था, साथ ही उसमें कुदरती नीरवता, स्वप्नशीलता और विह्वलता थी। मिसाल के तौर पर साहिर के फ़िल्म धर्मपुत्र (1962) के इस गीत को देखिए :
 मैं जब भी अकेली होती हूँ तुम चुपके से आ जाते हो
और झाँक के मेरी आँखों में बीते दिन याद दिलाते हो …..
 उदासी का कैनवास
साहिर के फ़िल्मी गीतों में पसरी उदासी का कैनवास इतना बड़ा है कि ज़ाती उदासी आलमी उदासी में तब्दील होती दिखाई देती है। हिन्दी फ़िल्मों में शायद ही ऐसा रंग किसी और के यहां मिले। फ़िल्मों से इतर यह रंग सबसे ज्यादा फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ के यहां है। उदासी के ये रंग आप फ़िल्म प्यासा (1957) के गीतों में देख सकते हैं। मसलन- ये दुनिया अगर मिल भी जाए तो क्या है…, जिन्हें नाज़ है हिन्द पर वो कहां हैं…,जाने वो कैसे लोग थे जिनके प्यार को प्यार मिला…, तंग आ चुके हैं कशमकश-ए-ज़िंदगी से हम… ।
 बोल सरल लेकिन महज तुकबंदी नहीं
सिचुएशन और कैरेक्टर के हिसाब से इनके गीतों के बोल कहीं सरल हैं लेकिन वहां भी महज तुकबंदी, सपाटबयानी नहीं है। सरलता और मायने दोनों देखना हो तो, बानगी के तौर पर फ़िल्म फिर सुबह होगी (1958) का यह गीत देखिए:
 दो बूँदे सावन की…
इक सागर की सीप में टपके और मोती बन जाये
दूजी गंदे जल में गिरकर अपना आप गंवाये
किसको मुजरिम समझे कोई, किसको दोष लगाये

दो कलियां गुलशन की
इक सेहरे के बीच गुँधे और मन ही मन इतराये
एक अर्थी के भेंट चढ़े और धूलि मे मिल जाये
किसको मुजरिम समझे कोई, किसको दोष लगाये

दो सखियाँ बचपन की
इक सिंहासन पर बैठे और रूपमती कहलाये
दूजी अपने रूप के कारण गलियों मे बिक जाये
किसको मुजरिम समझे कोई किसको दोष लगाये…
 
इसके अलावा और भी कुछ गीतों को देखिए। इन गीतों के बोल में न सिर्फ देसी लालित्य है बल्कि इनके मा’नी भी काफी गहरे हैं। मिसाल के तौर पर फ़िल्म चित्रलेखा (1964) का गीत –
मन रे तू काहे ना धीर धरे
वो निर्मोही मोह ना जाने, जिनका मोह करे
मन रे …
इस जीवन की चढ़ती ढलती
धूप को किसने बांधा
रंग पे किसने पहरे डाले
रूप को किसने बांधा
काहे ये जतन करे
मन रे …

उतना ही उपकार समझ कोई
जितना साथ निभा दे
जनम मरण का मेल है सपना
ये सपना बिसरा दे
कोई न संग मरे
मन रे …
 
इस गीत के पहले बंद में साहिर जीवन की नश्वरता को कितने आसान अंदाज में बयां करते हैं। यही रंग मिर्ज़ा ग़ालिब के यहां कुछ इस तरह से है – मौत का एक दिन मुअय्यन है, नींद क्यूँ रात भर नहीं आती।
 
फ़िल्म हम दोनों (1961) का गीत- अल्लाह तेरो नाम, ईश्वर तेरो नाम … भी देख सकते हैं।
 
अल्लाह तेरो नाम, ईश्वर तेरो नाम
सबको सन्मति दे भगवान

इस धरती का रूप ना उजड़े
प्यार की ठंडी धूप ना उजड़े
सबको मिले सुख का वरदान….

मांगों का सिन्दूर ना छूटे
माँ बहनों की आस ना टूटे
देह बिना दाता, भटके ना प्राण…

ओ सारे जग के रखवाले
निर्बल को बल देने वाले
बलवानों को दे दे ज्ञान ….
 
इस गीत के अंतिम बंद को देखिए जिसमें साहिर कहते हैं – बलवानों को दे दे ज्ञान…। यहां साहिर एक तरह से सर्वसत्तावादी  (Totalitarianism) सोच, सत्ता की निरंकुशता पर गांधीवादी तरीके से ही सही प्रश्न उठाते हैं।
 सियासी सोच का फ़लक
साहिर की अपने माशरे (दौर) पर हमेशा पैनी नजर रही। जब तक एक गीतकार को अपने माशरे की व्यापक समझ नहीं होगी तब तक वह एक साथ अलग अलग सिचुएशन और कैरेक्टर के लिए गीत नहीं लिख सकता। मतलब वह एक सफल गीतकार नहीं हो सकता।
 उनकी सियासी सोच का फ़लक भी काफी बड़ा था, जिसमें हर तरह के मौज़ूआत शामिल थे। वे घोषित मार्क्सवादी तो थे ही, साथ साथ एक गांधीवादी भी थे। जिसकी सबसे बड़ी मिसाल उनके गीत हैं। फिल्म नया दौर (1957) के गीत को लीजिए, जो पूरी तरह से गांधी की सोच की तर्जुमानी करते हैं। मसलन, साथी हाथ बढाना…,  ये देश है वीर जवानों का …।
 जंग को लेकर जो उनकी सोच रही उस पर भी आप गांधी के असर को देख सकते हैं। उदाहरण के लिए फ़िल्म ताजमहल का उनका लिखा गीत, … ख़ुदा-ए-बर्तर तिरी ज़मीं पर ज़मीं की ख़ातिर ये जंग क्यूँ है …सुनिए।
 ज़मीं भी तेरी है हम भी तेरे ये मिलकियत का सवाल क्या है
ये क़त्ल-ओ-ख़ूँ का रिवाज क्यूँ है ये रस्म-ए-जंग-ओ-जिदाल क्या है
  लेकिन ग़ालिब के रंग ‘जब कि तुझ बिन नहीं कोई मौजूद, फिर ये हंगामा ऐ ख़ुदा क्या है’  – में मिलकियत को लेकर जो उनका सवाल है। वह यह दिखाता है कि उन पर मार्क्सवाद का कितना असर था।
 साहिर एक हद तक आदर्शवादी भी थे। जिसे आप उनकी मानवतावादी सोच से भी जोड़ सकते हैं। उन्हें हिंदोस्तान की गंगा-जमुनी तहज़ीब की गहरी समझ थी। तभी तो बच्चे की मासूमियत के जरिए फिरकों में बंटी इस दुनिया पर जैसा तंज़ फ़िल्म ‘धूल का फूल’ के गीत …. तू हिंदू बनेगा न मुसलमान बनेगा….में है, शायद ही इसकी कोई दूसरी मिसाल हो। इस गीत के अंतरे यानी बंद को देखिए,  किस तरह से मज़हबी सियासत के नापाक मंसूबों को बेनक़ाब करती है।
 अच्छा है अभी तक तेरा कुछ नाम नहीं है
तुझको किसी मज़हब से कोई काम नहीं है
जिस इल्म ने इंसान को तक़सीम किया है
उस इल्म का तुझ पर कोई इलज़ाम नहीं है………
 दुख का रंग भी साहिर के यहां यकसां नहीं था।  उनके अंदर इंसानी तकलीफ और बेचैनी को पढने का गजब शऊर था। व्यवस्था और समाज के दोहरेपन, विसंगतियों और खोखलेपन पर साहिर ने अपने फ़िल्मी गीतों के जरिए जमकर प्रहार किया, जिसकी सबसे बडी मिसाल उनकी फ़िल्म प्यासा है। कहें तो हर एहसास/मानवीय संवेदना  को उन्होंने पढ़ने की, बुनने की भरपूर कोशिश की। इतने बडे/विविध एहसासात को गीतों में उतारने के लिए उनके पास लफ़्ज़ों का ज़ख़ीरा भी था।
 उनके गीत एक ही साथ क्लास और आम लोग दोनों के बीच लोकप्रिय हुए। जबरदस्त राजनीतिक व सामाजिक चेतना और व्यापक मानवतावादी सोच की वजह से एक तरफ जहां उनकी स्वीकार्यता पढे लिखे मध्यम वर्ग में भी रही। वहीं आम लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह थी – आम हिंदुस्तानी की ज़िंदगी को लेकर उनकी बडी बारीक समझ। उनके बहुत सारे गीत बहुत सरल भी है और आजतक आम लोगों की ज़बान पर हैं मसलन… तदबीर से बिगड़ी हुई तकदीर बना ले …,  बाबुल की दुआएं लेती जा…, मेरे दिल में आज क्या है…, अभी न जाओ छोड़कर…, मैं ज़िंदगी का साथ निभाता चला गया…, चलो इक बार फिर से अजनबी……, वगैरह।
 प्यासा के बाद उन्होंने सचिन देव बर्मन के साथ कभी काम नहीं किया। प्यासा और नया दौर के बाद शायद ही कोई अन्य क्लासिक फ़िल्म के लिए उन्होंने गीत रचे। अन्य बड़े निर्माता निर्देशकों के साथ भी उनकी इक्का-दुक्का फ़िल्में ही आई।  उनकी बहुत सारी फ़िल्में सार्थक थी लेकिन उन्हें ग्रेट क्लासिक फ़िल्मों की कतार में नहीं रखा जा सकता।
 साहिर ने दो तरह की फ़िल्मों के लिए गीत लिखा। एक तरफ तो गुरुदत्त और बीआर चोपड़ा जैसे निर्माता-निर्देशकों के लिए, जिन्होंने अपनी फ़िल्मों के जरिए हमेशा कोई न कोई सामाजिक संदेश देने की कोशिश की। ऐसी फ़िल्मों में साहिर के शायर होने का रंग उरूज पर दिखा। इन फ़िल्मों में तो यह लगता ही नहीं है कि यह किसी गीतकार की रचना है। शायरी भी यहां आला दर्जे की लगती है। वैसे इन फ़िल्मों में साहिर की कई पुरानी रचनाओं को हूबहू भी ले लिया गया। वहीं दूसरी तरफ साहिर की बहुत सारी फ़िल्में ऐसी भी हैं जिसे आप मसाला या आम फार्मूला वाली फ़िल्में कह सकते हैं लेकिन इन फ़िल्मों में भी साहिर के गीतों की स्तरीयता/मेयार में कोई कमी नहीं आई, चाहे सिचुएशन व कैरेक्टर जैसे भी हों। इन गीतों में भी साहिर मा’नी पैदा कर ही गए हैं। जिससे आप बतौर गीतकार उनकी रेंज/वर्सेटिलिटी का अंदाजा लगा सकते हैं।
 साहिर की शायरी उनके गीतों से कभी जुदा नहीं हुई और यही सबसे अलग बात थी साहिर लुधियानवी की। साहिर के कई गीत सुनेंगे तो आपको लगेगा कि कैरेक्टर और सिचुएशन के जितने रंग/आयाम हो सकते हैं वहां तक उन्होंने इन गीतों में जाने का प्रयास किया है। फ़िल्म मुझे जीने दो का गीत …तेरे बचपन को जवानी की दुआ देती हूँ ….या फ़िल्म त्रिशूल का गीत…तू मेरे साथ रहेगा मुन्ने …सुनिए ।
 तेरे बचपन को जवानी की दुआ देती हूँ  (फ़िल्म मुझे जीने दो)
और दुआ देके परेशान सी हो जाती हूँ ।

मेरे मुन्ने मेरे गुलज़ार के नन्हे पौधे
तुझको हालात की आंधी से बचाने के लिये
आज मैं प्यार के आंचल में छुपा लेती हूँ
कल ये कमज़ोर सहारा भी न हासिल होगा
कल तुझे कांटों भरी राहों पे चलना होगा
ज़िंदगानी की कड़ी धूप में जलना होगा
तेरे बचपन  को जवानी की दुआ देती हूँ |
तेरे माथे पे शराफत की कोई मोहर नहीं
चंद बोसें हैं मुहब्बत के, सो भी क्या हैं
मुझ सी माओं  की मुहब्बत का कोई  मोल नहीं
मेरे  मासूम  फ़रिश्ते तू अभी क्या जाने
तुझको किस किसके गुनाहों की सजा मिलनी है
दीन और धर्म के मारे हुए इंसानों की
जो नज़र मिलनी है तुझको वो खफा मिलनी है
तेरे बचपन को जवानी की दुआ देती हूँ
और दुआ देके परेशान सी  हो जाती हूँ | …….
________________________________
 
तू मेरे साथ रहेगा मुन्ने! (फिल्म त्रिशूल)
ताकि तू जान सके
तुझको परवान चढ़ाने के लिए
कितनी संगीन मराहिल से तेरी माँ गुज़री
तू मेरे साथ रहेगा मुन्ने !

ताकि तू देख सके
कितने पाँव मेरी ममता के कलेजे पे पड़े
कितने ख़ंजर मेरी आँखों, मेरे कानों में गड़े
तू मेरे साथ रहेगा मुन्ने !

मैं तुझे रहम के साये में न पलने दूँगी
जिन्दगानी की कड़ी धूप में जलने दूँगी
ताकि तप- तप के तू फ़ौलाद बने
माँ की औलाद बने
तू मेरे साथ रहेगा मुन्ने

जब तलक होगा तेरा साथ निभाऊँगी मैं
फिर चली जाऊँगी उस पार के सन्नाटे में
और तारों से तुझे झाँकूँगी
ज़ख़्म सीने में लिए फूल निगाहों में लिए
तेरा कोई भी नहीं मेरे सिवा
मेरा कोई भी नहीं तेरे सिवा
तू मेरे साथ रहेगा मुन्ने  ! ……………
 
अपने गीतों में साहिर ने एक औरत के एहसास, दास्तां को जितनी बारीकी से बुना किसी और दूसरे गीतकार ने नहीं। ऐसे सिचुएशन और भी फ़िल्मों में आए लेकिन इस तरह के गीत आपको नहीं मिलेंगे। कभी कभी लगता है साहिर अपने हर गीत में सोच और जज़्बात की तपिश से खेलना चाहते थे। वे अपने गीतों में कैरेक्टर और सिचुएशन को कितनी बारीकी से बुनते थे। इसका अंदाज़ा आप उनके ऐसे ही गीतों से लगा सकते हैं।

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