ब्रेकिंग न्यूज़

 बीमार पक्षियों को देख खुद का इम्यून सिस्टम एक्टिव कर लेता है ये पक्षी
कोरोना महामारी के समय में तमाम तरह की शोध चल रही हैं, उन्हीं में से एक शोध के नतीजे चौंकाने वाले रहे हैं. जानकारी के मुताबिक कैनेरीज (Canaries) नाम केपीले और नारंगी रंग के ये खूबसूरत पक्षी जब भी अपने आसपास किसी बीमार पक्षी को देखते हैं तो इनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता खुद-ब-खुद उस बीमारी के लिए सक्रिय हो जाती है. वह भी सिर्फ देखने भर से.
बायोलॉजी लेटर्स पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एक पक्षी ऐसा है जो अपने आसपास किसी पक्षी को सिर्फ बीमार देखता है तो उसके शरीर की इम्यूनिटी सक्रिय हो जाती है. ये अजूबे से कम नहीं है. यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टीकट की डिजीस इकोलॉजिस्ट एश्ले लव कहती हैं कि यह अद्भुत खोज है. उन्होंने कहा कि कुछ पुरानी स्टडीज ये बताती है कि संभावित बीमारी के खतरे को देखकर इन पक्षियों के इम्यून सेल्स यानी प्रतिरोधक कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं.
एश्ले लव का कहना है कि इंसानों पर हुए एक एक्सपेरीमेंट से यह पता चलता है कि सिर्फ किसी बीमार शख्स की फोटो देखने से शरीर में इन्फ्लेमेशन स्टिमुलेटिंग केमिकल्स साइटोकाइन्स  सक्रिय हो जाते हैं. शरीर में इनकी गतिविधियां बढ़ जाती हैं.
एश्ले लव और उनके साथियों ने 10 कैनरीज को माइकोप्लाज्मा गैलीसेप्टीकम दिया गया. जिससे वो सुस्त हो गए. इस दौरान एक कैनरी को वायरस से संक्रमित किया गया. और बाकियों को उनके साथ छोड़ दिया गया.
एश्ले लव की टीम को हैरान कर देने वाले नतीजे देखने को मिलते हैं. एक बीमार पक्षी को देखकर बाकी के 9 कैनरीज पक्षियों के शरीर में इम्यूनिटी बढ़ जाती है. बीमारी के घुसपैठ की आशंका को भांपते हुए इन कैनरीज पक्षियों के शरीर में CH50 नाम की प्रक्रिया होती है. इन 9 पक्षियों के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. हालांकि इनके शरीर में साइटोकाइन्स की मात्रा में ज्यादा अंतर नहीं आता. खून की जांच में पता चलता है कि 9 स्वस्थ कैनरीज के शरीर में MG बैक्टीरिया नहीं मिला. 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).