ब्रेकिंग न्यूज़

 घर पर गाढ़ी दही जमाने के पांच आसान देसी नुस्खे, बढ़ेगा स्वाद और वक्त भी लगेगा कम
घर पर दही जमाने की प्रक्रिया सभी जानते हैं लेकिन कई बार घर पर पैक्ड दही जैसा गाढ़ा दही नहीं जम पाता। ऐसे में दही का स्वाद अच्छा लगता और पानी जैसे दही में पोषक भी कम ही होते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे पांच टिप्स दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप गाढ़ा दही जमा सकते हैं। ये दही जमाने का सबसे बेसिक तरीका है। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास थोड़ा-सा पुराना और थोड़ा खट्टा दही रखा हुआ हो, जिसकी मदद से नया दही जमाया जाएगा। दूध अच्छी तरीके से उबालें। फिर उसे ठंडा कर लीजिए। जब वो गुनगुना हो तो उसमें कुछ चम्मच पुराना दही मिलाएं। उसके बाद उसे रातभर या 7-8 घंटों के लिए जमने के लिए रख दें।
मिल्क पाउडर मिलाएं
अगर आपका दूध फुल क्रीम नहीं है, तो ऐसे में गाढ़ा दही जमाना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है। आप दूध को उबालने से पहले उसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर अच्छी तरीके से मिला दें। इसकी मदद से आपका दही काफी गाढ़ा जम सकता है। लेकिन ध्यान रखें, मिल्क पाउडर कुछ चम्मच ही मिलाएं, बहुत ज्यादा नहीं।
दूध को देर तक उबालें 
आमतौर पर लोग घर में दही जमाते हुए पहले दूध को उबालते हैं (200 डिग्री फैरेनहाइट तापमान पर) फिर उसके बाद ठंडा करके उसमें थोड़ी पुरानी या खट्टी दही मिला देते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी दही बहुत गाढ़ी और क्रीम जमें, तो आपको दूध को 200 डिग्री फैरेनहाइट पर तकरीबन 20 मिनट तक पकाना होगा। दूध की मात्रा के हिसाब से ये वक्त बढ़ाया भी जा सकता है। इससे दूध में मौजूद नमी उड़ जाती है और जो बचता है वो सॉलिड होता है। इस तरीके से दूध पकाकर अगर दही जमाया जाएगा, तो वो आम दही से बहुत ज्यादा गाढ़ा होगा।
बहुत गर्म दूध में न जमाएं दही 
दूध को अच्छी तरह उबालने के बाद इसे रूम टेम्परेचर में आने दें। इसके बाद ही इसमें दही मिलाकर जमने के लिए रखें। खोलते या बहुत गर्म दूध में दही जमने के लिए रखने से इसमें पानी आने लगता है और दही गाढ़ा नहीं जम पाता। 
जिस बर्तन में दूध उबालें उसमें दही न जमाएं 
आप जिस भी बर्तन में दूध उबालते हैं, उसमें दही जमने के लिए न रखें। ऐसा करने से न सिर्फ दही गाढ़ी नहीं जमेगी बल्कि दही जमने में भी काफी टाइम लग जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).