ब्रेकिंग न्यूज़

 इतिहास के 'सबसे पुराने' गहनों की मोरक्को में खोज
मानव इतिहास के सबसे पुराने गहने उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को के एक तटीय शहर में मिले हैं। पुरातत्वविदों के अनुसार ये लगभग 1 लाख 42 हजार  से डेढ़ लाख वर्ष पुराने हैं।
  मोरक्को में पुरातत्वविदों ने ऐसे गहनों का पता लगाया है जिनके बारे में उनका दावा है कि यह मानव इतिहास में सबसे पुराने हैं। यह खोज मोरक्को के तटीय शहर एसेएयूरा में बिजमन गुफाओं में की गई थी। पुरातत्वविदों ने ऐसी सीप का पता लगाया है जिसका इस्तेमाल हार और कंगन में किया जाता था।
 पुरातत्वविद् अब्दुल जलील बोउजुगर के मुताबिक, सीप लगभग  1 लाख 42 हजार  से डेढ़ लाख वर्ष पुराने हैं। उनके मुताबिक, "मानवता के इतिहास में इस खोज का अत्यधिक महत्व है।" उनके अनुसार जेवर यह सुझाव देता है कि मालिक भाषा का उपयोग कर रहा था। बोउजुगर कहते हैं, "ये सभी प्रतीकात्मक वस्तुएं हैं और प्रतीकों के विपरीत उपकरणों का आदान-प्रदान केवल भाषा के माध्यम से ही संभव है। "
 मोरक्को के संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए पुरातत्वविद् बोउजुगर ने कहा कि इसी तरह की कलाकृतियां मध्य पूर्व और अफ्रीका में पाई गई थीं, लेकिन उनकी उम्र 35 हजार  से 1 लाख 35 हजार तक थी। उनके मुताबिक इतने बड़े क्षेत्र से एक ही प्रकार की सीपों की खोज से साबित होता है कि ये लोग कुछ जानते थे और यह कोई भी भाषा हो सकती है। बोउजुगर ने यह भी कहा कि विभिन्न स्थानों पर मिलने वाले आभूषणों की शैली से पता चलता है कि उन्होंने दूरदराज के इलाकों की यात्रा की।
 मोरक्को में होमो सेपियन्स के पुरातात्विक अवशेष मिल चुके हैं. 2017 में चार लोगों के अवशेष मिले थे जिनकी मृत्यु 3 लाख 15 हजार  साल पहले हुई थी। बोउजुगर की टीम में मोरक्को के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्कियोलॉजी एंड कल्चरल हेरिटेज के शोधकर्ता, साथ ही अमेरिका में एरिजोना विश्वविद्यालय और फ्रांस में लामपिया रिसर्च सेंटर के शोधकर्ता शामिल हैं। सितंबर में मोरक्को के पुरातत्वविदों ने 1 लाख 20 हजार साल पुराने कपड़ा बनाने वाले उपकरण की खोज की थी, जो अब तक का सबसे पुराना है।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).