ब्रेकिंग न्यूज़

 बहुत रोमांटिक है मनोज कुमार की लव लाइफ
जाने-माने अभिनेता मनोज कुमार   किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं,  60 के दशक में बॉलीवुड के सुपरस्टार रह चुके इस एक्टर ने अपने दौर में लगभग सभी टॉप की नायिकाओं के साथ फिल्में की। भारत कुमार के रूप में उन्होंने देशभक्ति पूर्ण फिल्मों की एक श्रंृखला शुरू की और इन्हीं फिल्मों से उन्होंने लोकप्रियता भी हासिल की। आज हम उनकी लव लाइफ के बारे में चर्चा कर रहे हैं। 
  मनोज कुमार ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई हिट फि़ल्में दी थी। उनकी गिनती सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में होती है। बेहतरीन अभिनय के लिए मनोज कुमार को 'पद्मश्री' और 'दादा साहब फाल्के' पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। लेकिन इनकी निजी लाइफ के बारे में कम ही लोगों को पता होगा।   मनोज कुमार की चाची ने उनका नाम 'हरिकृष्ण गोस्वामी' रखा था। कॉलेज के दिनों में उन्होंने अपना नाम बदलकर मनोज कुमार रख लिया। दरअसल, वह सिनेमा के महान अभिनेता दिलीप कुमार के बहुत बड़े फैन थे और उन्होंने उनकी फिल्म 'शबनम' को देखने के बाद उनके अभिनय से प्रेरित होकर खुद का नाम 'मनोज कुमार' रख लिया।
 साल 2013 में, महान अभिनेता मनोज कुमार और उनकी पत्नी, शशि गोस्वामी का दैनिक जागरण के साथ एक इंटरव्यू हुआ था। ये पहला मौक़ा था, जब उन्होंने अपनी प्रेम कहानी के बारे में खुलकर बात की थी। इंटरव्यूवर ने मनोज कुमार से उनकी पत्नी शशि के साथ हुई पहली मुलाकात के वक्त क्या कुछ हुआ था? उस पर थोड़ा प्रकाश डालने के लिए कहा, जिसके बाद एक्टर मनोज कुमार ने अपनी प्रेम कहानी के बारे में तमाम बातों का खुलासा किया।  
मनोज कुमार ने बताया- ''मैं पढ़ाई के लिए अपने एक दोस्त के घर पुरानी दिल्ली जाया करता था, और उसी वक्त मैंने शशि को अपने जीवन में पहली बार देखा था। भगवान की कसम, मैंने अपने पूरे जीवन में कभी किसी लड़की को बुरी नीयत के साथ नहीं देखा था। लेकिन शशि के अंदर एक अलग सा जादू था। जो बार-बार मेरी आंखों को खींचकर उसके चेहरे की तरफ ले जाता था। तकरीबन डेढ़ साल तक हम दोनों एक-दूसरे को दूर से ही निहारते रहे, क्योंकि उस वक्त हम दोनों में से किसी एक की भी हिम्मत नहीं पड़ रही थी कि एक-दूसरे से कुछ बात कर सकें।
मनोज कुमार ने आगे कहा-, ''हम अपने कुछ दोस्तों की मदद से शशि के साथ दिल्ली के एक चर्चित सिनेमाघर, 'ओडियन सिनेमा' में एक बार एक फिल्म देखने के लिए गए थे। उस मूवी का नाम 'उडनखटोला' था। अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने के बाद, हमने आगे चलकर और जल्दी-जल्दी मिलना शुरू कर दिया था। उस वक्त मेरे घरवालों को भी हमारे रिश्ते से कोई एतराज नहीं था। जबकि शशि की मां और उसके भाई इस रिश्ते के खिलाफ थे।''   ,'' हम दोनों में से कोई भी पकड़ा न जा सके, इसलिए मैं अपने स्कूल की छत और शशि अपने घर की छत पर खड़ी हुआ करती थी, ताकि हम दोनों एक दूसरे को देख सकें।'' आखिर प्रेम की जीत हुई और शशि जीवन भर के लिए उनकी संगिनी बन गईं। 
 मनोज कुमार ने बताया कि- ''शादी के बाद मेरी फिल्म 'हरियाली और रास्ता' ब्लॉकबस्टर साबित हुई है। मुझे अपने जीवन में ये सबसे बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है। इस फिल्म ने मुझे और मेरी पत्नी दोनों को सुपरस्टार बना दिया था। लेकिन शशि हर समय इसका क्रेडिट ले लेती हंै।"   

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).