ब्रेकिंग न्यूज़

  गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है देसी घी, डेली डाइट में करें शामिल
भारतीयों के खाने का सबसे अहम हिस्सा है देसी घी। गर्मा गर्म फुलके पर देसी घी लगाना हो या फिर दाल या खिचड़ी में ऊपर से खूब सारा घी डालकर खाना हो, घी के बिना कई बार खाना अधूरा सा लगता है।   इन दिनों वजन कंट्रोल  करने की कोशिश में लगे अधिकतर लोग सबसे पहले घी को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वजन बढ़ता है. लेकिन हकीकत इसके ठीक उलट है।
सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है देसी घी
गाय के दूध की मलाई से बनने वाला शुद्ध देसी घी, न सिर्फ भोजन के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है । आयुर्वेद में तो सैकड़ों सालों से औषधि के तौर पर घी का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि यह वात, पित्त और कफ तीनों दोषों को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके अलावा सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में भी घी खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।
1. गर्मी में शरीर को ठंडा रखता है घी- हेल्थ एक्सपट्र्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो गर्मी के मौसम में घी खाने से शरीर और दिमाग को ठंडा रखने में मदद मिलती है ।. इसका कारण ये है कि घी, शरीर की नमी को बढ़ाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।
2. इम्यूनिटी बढ़ाता है- देसी घी हमारे शरीर को इंफेक्शन के साथ ही कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है।  घी में ब्यूटाइरिक एसिड होता है जो इम्यून सिस्टम  यानी बीमारियों से लडऩे की शरीर की क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही घी में विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. विटामिन सी भी शरीर की मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है।
3. पाचन को बेहतर बनाता है- घी पित्त की समस्या को भी कंट्रोल करने में मदद करता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है । आयुर्वेद भी यही कहता है कि घी, शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद है। गर्मी के मौसम में अक्सर बदहजमी और सीने में जलन जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं जिन्हें दूर कर सकता है घी।
4. पोषक तत्वों से भरपूर- घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी के साथ ही हेल्दी फैट  भी होता है जो  शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को सोखने और एनर्जी देने में मदद करता है। घी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में इन्फ्लेमेशन को रोकते हैं।
---

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).