ब्रेकिंग न्यूज़

  अदरक ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका
  अदरक का इस्तेमाल कई लोग करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अदरक की पत्तियों का इस्तेमाल किया है? अदरक की पत्तियां भी अदरक की तरह ही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं।  चीन के पारंपरिक चिकित्सा पद्धति और खानपान में अदरक की पत्तियों का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। आज हम इस लेख में अदरक की पत्तियों के फायदे और इसका इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में जानेंगे। 
 गठिया की परेशानी से राहत
 अदरक की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन से राहत दिलाने में असरदार है। वहीं, अदरक की पत्तियों की चाय का सेवन करने से गठिया में होने वाले दर्द से भी आराम पा सकते हैं।
 मांसपेशियों के दर्द में आराम
अदरक की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। रिसर्च के मुताबिक, अदरक की पत्तियों में मौजूद गुण मांसपेशियों में होने वाले दर्द और अकडऩ को  दूर करने में प्रभावी है। 
 ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
 अगर आपको ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आप अदरक की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी प्रभावकारी हो सकता है। 
 वायरस से बचाव
  इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो संक्रमण से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको वायरल की वजह से सर्दी-खांसी जुकाम की परेशानी हो रही है, तो आप अदरक की पत्तियों की चाय का सेवन कर सकते हैं। 
 कब्ज से राहत
कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाने में अदरक की पत्तियां प्रभावकारी हो सकती है। इसमें मौजूद फाइबर आपको मल त्यागने में मदद कर सकता है। अगर आपको किसी कारण से कब्ज की शिकायत है, तो आप इसे अपने नियमित के आहार में शामिल कर सकते हैं। 
 कैसे करें अदरक की पत्तियों का इस्तेमाल  
 इसे आप किसी भी सब्जी में डालकर खाने का स्वाद बढ़ा सकता है। इसके अलावा आप इसे पानी में उबालकर या फिर भुनकर भी खा सकते हैं।  आप चाहें, तो अदरक की पत्तियों को कच्चा खा भी सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी सलाद या फिर डिशेज की गार्निशिंग के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  
 अदरक की पत्तियों का इस्तेमाल चाय के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए अदरक की पत्तियों को पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इसे एक कप में छानकर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे और शहद मिला लें। इसका स्वाद अदरक की चाय से थोड़ा अलग हो सकता है।  लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन आप सीमित मात्रा में करें। वहीं, अगर आप पहली बार अदरक की पत्तियों का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).