ब्रेकिंग न्यूज़

मेक्सिकन इंच प्लांट से ऐसे सजाएं अपना घर....
 अगर आप अपने गार्डेन के लिए एक ऐसे वाइन वाले प्लांट की तलाश मे हैं जो हमेशा चमकता रहता हो , घना बना रहता हो और जिसकी पत्तियां चितकबरी  हो तो आपको ज्यादा तलाश करने की जरूरत नही क्योंकि इंच प्लांट यानी वांडरिंग ज्यू   (2ड्डठ्ठस्रद्गह्म्द्बठ्ठद्द द्भद्ग2) आपकी इस खोज को पूरी कर सकता है । अपनी खूबसूरत पत्तियों के कारण यह काफी पसंद किया जाता है। इसे आप हैंगिंग बास्केट में लगाएं या फिर ऊंचाई पर रखें क्योंकि क्यारी में लगाने से इसका अच्छा लुक नहीं आता है। इसे इंडोर या फिर आउटडोर कहीं भी रखा जा सकता है। देखने में ये खूबसूरत तो होते हैं, लेकिन इसमें विषैले तत्व भी पाए जाते हैं इसलिए इसे लगाते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि यह पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से दूर रहे। यह पौधा नर्सरी में आसानी से मिल जाता है या फिर आप इसे ऑनलाइन  आर्डर कर घर बैठे मंगवा सकते हैं।  
कैसे करें देखभाल
इसकी मिट्टी में नमी बनी होनी चाहिए। पर इसका मतलब ये नहीं  कि यह हमेशा पानी में डूबा रहे।  जब मिट्टी कि ऊपरी 1-2 इंच कि सतह सूखी लगे तब इसे पानी दे दें अन्यथा न दें । जाड़ों मे इनकी ग्रोथ स्लो हो जाती है इसलिए इंच प्लांट को बहुत कम पानी की आवश्यकता रहती है , उसी हिसाब से पानी दें । मेक्सिको और उसके आसपास की जलवायु का पौधा होने के कारण इसे गर्म जलवायु पसंद है। कमरे का सामान्य तापमान इसके लिए अच्छा होता है ,इंच प्लांट के लिए आदर्श तापमान 15 से 30 डिग्री सें. होता है ।  बहुत तीखी तेज़ धूप पत्तियों के रंग को फीका कर सकती है ।
 एक छायादार बालकनी या टेरेस कि यह शोभा कई गुना बढ़ा सकता है पर ध्यान रहे कि जब मौसम बहुत सर्द होने लगे तो इसे आप वापस अंदर ले आएं।   
----

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).