ब्रेकिंग न्यूज़

गर्दन पर झुर्रियां पड़ रही हैं? यहां जानिए इनसे बचने के उपाय
उम्र के साथ अक्सर गर्दन पर झुर्रियां पडऩे लगती हैं। उम्र के प्रभाव को कुछ उपाय अपनाकर काफी हद तक कम किया जा सकता है।  गर्दन शरीर के सबसे कमजोर हिस्सों में से एक है और आज हम बताने जा रहे हैं गर्दन पर होने वाली झुर्रियों को कैसे रोका जा सकता है। 
दरअसल हम अक्सर अपना सारा ध्यान अपने चेहरे पर लगाते हुए गर्दन पर ध्यान देना भूल जाते हैं। जैसे-जैसे साल बीतते हैं गर्दन की एलास्टिसिटी और चिकनाई कम होने लगती है और इसमें झुर्रियां आने लगती है।  
मॉइस्चराइज
 मॉइस्चराइजिंग हमारी त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम अक्सर अपनी गर्दन को छोड़ देते हैं, लेकिन चेहरे या गर्दन की क्रीम से हमारी गर्दन को मॉइस्चराइज करना त्वचा को हाइड्रेट करता है और कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है जो झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकता है। इसके लिए हयालूरोनिक एसिड वाले प्रोडक्ट चुनें जिनमें मॉइस्चराइजिंग क्षमता ज्यादा हो। 
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
सूरज की सीधी किरणें हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं जो उम्र बढऩे के प्रोसेस को तेज कर सकती हैं। बाहर बादल छाए रहने पर भी आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल कभी नहीं छोडऩा चाहिए। बाहर जाने से पहले इसे अपनी गर्दन  पर लगाएं।
बहुत सारा पानी पीना
हाइड्रेटेड रहना युवा दिखने की कुंजी है। इसलिए अगर आप झुर्रियों को दूर रखना चाहते हैं तो ढेर सारा पानी पिएं और शराब या धूम्रपान की दूसरी आदतों को कम करने की कोशिश करें।
स्वस्थ आहार
अपने लिए एक स्वस्थ आहार को एडजस्ट करने के साथ-साथ एक स्वस्थ लाइफ स्टाइल बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हमारे दैनिक पोषण में खनिज, विटामिन और दूसरे जरूरी पोषक तत्व शामिल होने चाहिए।  
एक्सफोलिएट
गर्दन में जमा सभी गंदगी और डेड सेल्स से छुटकारा पाने के लिए  गर्दन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। एक अच्छा एक्सफोलिएटर खरीदें और ग्लोइंग लुक के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार लगाएं।
नींद
हम अक्सर नींद के महत्व को कम आंकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी जवानी को थोड़ा और लंबा रखना चाहते हैं तो कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है।
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).