ब्रेकिंग न्यूज़

 ऑफिस का काम करते-करते बढ़ने लगी है चिंता, तो तुरंत राहत देंगे ये उपाय
ऑफिस का काम करना मतलब चिंता और तनाव का प्रेशर होना। वैसे, सामान्य मात्रा में चिंता व तनाव आपके काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं और आपको अच्छा करने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन तब क्या करें, जब ऑफिस के काम की वजह से आपकी चिंता बढ़ती ही जा रही हो। आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आएगा और ऐसी स्थिति का सामना भी करना ही पड़ता होगा। मगर डोंट वरी बॉस, अब चिंता के बारे में भी टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। बस आप नीचे बताए जा रहे टिप्स को अपनाकर चिंता रहित हो जाएंगे और बेहतर तरीके से अपने काम में ध्यान लगा पाएंगे। आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।
ऑफिस के काम की चिंता को कैसे संभालें
अगर आपको ऑफिस के काम के कारण चिंता हो रही है, तो इन टिप्स को अपनाकर तुरंत फायदा पा सकते हैं।
    काम के दौरान चिंता होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप अपनी जगह से उठें और हल्का ठंडा पानी पीएं। पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट होगा और दिमाग को शांति प्राप्त होगी। जिससे आप तुरंत हल्का महसूस करने लगेंगे।
    लगातार ऑफिस के काम में लगे रहना और एक ही जगह बैठे रहने से भी आपकी चिंता बढ़ने लगती है। क्योंकि जब आप एक ही जगह बैठे रहेंगे, तो शारीरिक गतिविधि कम हो जाएगी। जिससे दिमाग की कार्यक्षमता भी घट सकती है। इसलिए काम के घंटों को बांट लें और बीच-बीच में छोटा ब्रेक लें। इस ब्रेक में टहलें, ताजी हवा लें या कॉफी पी सकते हैं। वहीं, वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो अपने पालतू कुत्ते या बच्चों के साथ भी खेल सकते हैं। यह काफी फायदेमंद स्ट्रेस बस्टर साबित हो सकता है।
    चिंता और तनाव के प्रेशर को कम करना है, तो आपको अपने शरीर को और ज्यादा ताकतवर बनाना होगा। अरे इस बात पर भी टेंशन लेने लगे कि टाइम कहां है? घबराइए मत, आप स्वस्थ आहार लेकर भी शरीर को ताकतवर बना सकते हैं। ताकि दिमाग और शरीर को जरूरी पोषण मिलें और आप ऊर्जावान महसूस करते रहें। इसके लिए फल, हरी सब्जी, नट्स, नींबू आदि का सेवन करें।
    इसके अलावा काम के बीच में कुछ एसेंशियल ऑयल्स को सूंघकर भी चिंता को कम किया जा सकता है। हमेशा लैवेंडर, सिट्रस, ओरेंज या सेंडलवुड का एसेंशियल ऑयल अपने साथ रखें और जब भी आपको चिंता सताने लगे। इसे सूंघ लें। यह आपके दिमाग को शांत करने में मदद करेगा।
    जैसे ही आप पर ऑफिस के काम की चिंता बढ़ने लगे, वैसे ही एक छोटा-सा ब्रेक लें। इस ब्रेक में अपनी हथेलियों, पीठ, कंधों, गर्दन या सिर पर हल्की-सी मसाज कर लें। इससे शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और चिंता थोड़ी कम हो जाएगी। 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).