ब्रेकिंग न्यूज़

 क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे पसंदीदा फल कौन सा है?
दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सा फल खाया जाता है ... आम, सेब, केला, तरबूज, अंगूर या संतरा? इनमें से कोई नहीं, हो सकता है दुनिया के सबसे पसंदीदा फल का नाम सुनकर आप चौंक जाएं?
 1. टमाटर
टमाटर दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. आप सोच रहे होंगे कि टमाटर तो फल नहीं है बल्कि एक सब्जी है. नहीं, टमाटर असल में एक फल है।  दुनिया भर में हर साल करोड़ो टन  टमाटर का उत्पादन होता है और सबसे अधिक इसका इस्तेमाल भी होता है, फिर वह सब्जी, , सलाद या फिर सॉस के रूप में। 2019 में इसका वैश्विक उत्पादन 18 करोड़ टन से अधिक था। 
2. केला
दुनिया का दूसरा सबसे पसंदीदा फल केला है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन का कहना है कि 2019 में केले का वैश्विक उत्पादन 11.6 करोड़ टन रहा। इसमें आधे से ज्यादा केले एशियाई देशों में उगाए गए। असल केले की खेती गर्म जलवायु में ही होती है।
3. तरबूज
गर्मी के दिनों में ठंडा-ठंडा तरबूज तरोताजा कर देता है। दुनिया में कम ही लोग होंगे जिन्हें तरबूज पसंद ना हो। इसीलिए 2019 में तरबूज 10 करोड़ टन के साथ तीसरा सबसे पसंदीदा फल रहा। दिलचस्प बात यह है कि दुनिया का अस्सी फीसदी तरबूज एशियाई देशों में उगता है।
4. सेब
सेब एशिया से लेकर अमेरिका तक हर महाद्वीप में उगाया और पसंद किया जाने वाला फल है। वर्ष 2019 में सेबों का वैश्विक उत्पादन 8.7 करोड़ टन का उत्पादन हुआ। इस तरह यह दुनिया का चौथा सबसे पसंदीदा फल है। फल के तौर पर खाए जाने के अलावा इसका इस्तेमाल जूस और कई दूसरे पेय बनाने में भी होता है। 
5. अंगूर
ना सिर्फ फल के तौर पर अंगूर की बहुत खपत है, बल्कि उसका इस्तेमाल दुनिया की महंगी शराब बनाने में होता ह। इसीलिए यह भी दुनिया के टॉप 5 पसंदीदा फलों में शामिल है। 2019 में अंगूर के वैश्विक 7.7 करोड़ टन उत्पादन में एशिया (34.6 प्रतिशत) और यूरोप (37.8 प्रतिशत) की हिस्सेदारी लगभग बराबर रही है।                                     
6. संतरे
सबसे पसंदीदा फलों की सूची में संतरों को छठे स्थान पर रखा जा सकता है। 2019 में दुनिया भर में 7.8 करोड़ टन संतरों का उत्पादन हुआ। संतरों के उत्पादन में एशिया के 39.8 प्रतिशत के बाद अमेरिका और लैटिन अमेरिका (39.5 प्रतिशत) का स्थान आता है। यूरोप में इटली, स्पेन, फ्रांस और पुर्तगाल में संतरे होते हैं।
7. आम, अमरूद और मैंगोटीन
आम के शौकीन इस सूची में अपने पसंदीदा फल का इतंजार कर रहे होंगे? तो आम, अमरूद और मैंगोटीन का कुल वैश्विक उत्पादन 2019 में 5.5 करोड़ टन रहा। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने तीनों फलों को एक श्रेणी में रखा है। मैंगोटीन दक्षिण पूर्व एशिया के साथ साथ दक्षिण पश्चिम भारत में भी उगता है।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).