ब्रेकिंग न्यूज़

 वजन घटाने में कारगर हैं सब्जा के बीज, इन बीमारियों से भी रखते हैं दूर
वजन घटाने के लिए सिर्फ व्यायाम करना ठीक नहीं, इसके लिए आपको अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी है. इस खबर में हम आपके लिए सब्जा के बीज के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यह वजन घटाने के साथ ही कई तरह बीमारियों को दूर करने में मददगार हैं.
आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, छोटे गोल सब्जा के बीज मिंट फेमिली से आते हैं और इनमें तमाम तरह के स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुण हैं. आयुर्वेद में भी सब्जा के बीज को दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यह वजन घटाने में कारगर माना जाता है. 
इसलिए वजन घटाने में कारगर हैं सब्जा के बीज
सब्जा बीज विटामिन A, विटामिन K, विटामिन B, वसा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व और खनिज से भरपूर होते हैं. इन्हें बेसिल सीड्स के नाम से भी जानते हैं. सब्जा के बीज में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है. बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. 
सब्जा बीज के फायदे
आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार,सब्जा के बीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसके सेवन से हमारी भूख नियंत्रित होती है. इसलिए इनके सेवन करने से हमें वजन घटाने में मिलती है. सब्जा सीड्स न सिर्फ वेट लॉस बल्कि एसिडिटी, अपच और पेट की समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं. ये बीज इनडायरेक्टली तरीके से इम्यूनिटी भी बूस्ट करते में मददगार हो सकते हैं.
कैसे करें सेवन
डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, आयुर्वेद में इसके सेवन के कई तरीके हैं लेकिन याद रहे इसे साबुत खाने से ज्यादा लाभ नहीं मिलेंगे. सब्जा के बीजों को रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं. आप चाहे तो इसमें शहद और नींबू मिलाकर शरबत बना कर भी पी सकते हैं या फिर दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके बीज को खाली पेट पीना सेहत के लिए ज्यादा लाभ होते हैं.
ऐसे तैयार करें सब्जा के बीज
    सबसे पहले आप दो चम्मच सब्जा के बीज लें.
    एक कप पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें.
    एक बार बीज फूल जाने के बाद आप उनका सेवन आप किसी भी तरह कर सकते हैं.
    आप एक लीटर पानी में एक चम्मच सब्जा के बीज भी डाल सकते हैं और पूरे दिन इसकी चुस्की लेते रह सकते हैं.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).