ब्रेकिंग न्यूज़

 वजन घटाने और आंखों के लिए बेहद लाभकारी है सौंफ का पानी
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम आपके लिए  लेकर आए हैं सौंफ का पानी. अधिकतर लोग खाना खाने के बाद सौंफ (Fennel) खाना पसंद करते हैं, ताकि मुंह की बदबू को दूर भगाया जा सके. सौंफ सिर्फ माउथ फ्रेशनर का काम ही नहीं करता है, बल्कि इसे खाने से शरीर की कई समस्याएं भी दूर होती हैं. सौंफ का पानी पीने से गर्मी के दिनों में शरीर ठंडा रहता है और पेट की समस्याएं भी दूर होती है.
सौंफ में क्या पाया जाता है?
सौंफ एक आयुर्वेदिक औषधि  है, जो लगभग हर किचन में मौजूद होती है. सौंफ में काफी मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. वहीं कई लोग गर्मियों में सौंफ का पानी पीते हैं. 
वजन घटाने में कारगर
जाने माने आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, सौंफ में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस होता है. सौंफ में कैलोरी न के बराबर होती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. यह शरीर में फैट को जमने नहीं देती, जिससे मोटापे का जोखिम कम रहता है. सौंफ का पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में मददगार होता है.
ऐसे तैयार करें सौंफ का पानी
    रात में एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ और थोड़ी सी मिश्री भिगोकर रख दें. 
    सुबह इस पानी को छानकर पी लें. 
    ऐसा करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 
सौंफ पानी के अन्य फायदे
    डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है, उन्हें दिन में एक बार सैंफ का पानी जरूर पीना चाहिए. 
    सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाती है. यदि रोज सौंफ का पानी पिया जाए तो इससे आंखें हेल्दी रहती हैं और इनमें कोई इंफेक्शन भी नहीं होता.
    नियमित रूप से सौंफ का पानी पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है. जिन्हें हमेशा अपच और कब्ज की शिकायत होती है, उन्हें सौंफ का पानी पीना चाहिए. 
    10 ग्राम सौंफ के रस को शहद में मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से भी खांसी ठीक हो सकती है.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).