ब्रेकिंग न्यूज़

 मानसून में ट्राई करें दालचीनी और अदरक की चाय, रोगों से रहेंगे दूर
बरसात का मौसम शुरू होते ही सेहत से जुड़ी कई परेशानियां व्यक्ति को परेशान करने लगती हैं। इस मौसम में वातावरण में मौजूद नमी के कारण संक्रमण यानी बैक्टीरिया अधिक सक्रिय हो जाते हैं। यही वजह होती है कि बारिश के दिनों में संक्रमण से होनेवाली बीमारियां अधिक पनपती और तेजी से फैलती हैं। इन रोगों से बचने के लिए सिर्फ साफ-सफाई ही नहीं बल्कि खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप कभी बारिश के पानी में भीग जाएं तो खुद को बीमार होने से बचाने के लिए पिएं दालचीनी और अदरक की चाय। ये चाय कई बीमारियों से बचाती है और कफ और कोल्ड के खतरे को कम करती है। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह चाय। 
दालचीनी और अदरक की चाय बनाने की विधि-
इस चाय को बनाने के लिए 1/2 चम्मच सूखे अदरक का पाउडर और 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर को 1 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तब गैस बंद कर दें और इसका सेवन करें। अगर आपके पास दालचीनी और अदरक (अदरक और दालचीनी की चाय के फायदे ) का पाउडर नहीं है तो आप इसकी जगह ताज़ी अदरक और आधा इंच दाल चीनी स्टिक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके सेवन से तुरंत एनर्जी मिलने के साथ बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।  
दालचीनी और अदरक की चाय पीने के फायदे-
-रोजाना इस चाय का सेवन सुबह खाली पेट और डिनर के बाद करने से व्यक्ति को कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है। इसके अलावा शरीर का मैटाबॉलिज्‍म अच्छा होने के साथ वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 
-पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए भी यह चाय बेहद फायदेमंद मानी जाती है। यह सूजन कम करके क्रैंप्‍स को दूर करने में मदद करती है। 
-यह चाय पेट के एसिड को बैलेंस करके अपच की समस्या को भी दूर करती है।
-यह प्राकृतिक ड्रिंक शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके मधुमेह के लक्षणों को ठीक करने में मदद करती है।
-ये हर्बल चाय शरीर को अंदर से साफ करती है। यानि शरीर को डिटॉक्स करती है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).