ब्रेकिंग न्यूज़

 बिल गेट्स से तलाक के बाद अरबों डॉलर की मालकिन बन गईं मेलिंडा गेट्स, इन कंपनियों में मिले शेयर
नई दिल्ली। दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स   की पूर्व पत्नी मेलिंडा  की दौलत तलाक के बाद 2 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई है। मेलिंडा गेट्स अभी तक बिल गेट्स के साथ कंबाइंड नेटवर्थ में अरबपति थीं लेकिन अब उनकी एकल आधार पर नेटवर्थ 2 अरब डॉलर से ज्यादा हो चुकी है। बिल गेट्स द्वारा क्रिएट की गई कंपनी कैस्केड इन्वेस्टमेंट ने मेक्सिको की सबसे बड़ी कंपनियों में से दो में, शेयरों को मेलिंडा को ट्रान्सफर किया है। इसके चलते तलाक के बाद पिछले कुछ दिनों के अंदर मेलिंडा को प्राप्त हुई कुल दौलत 2 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई है।
 ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मई को शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा गया कि कैस्केड ने कोका कोला फेमसा और ग्रुपो टेलिवीजा में 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा के शेयर मेलिंडा गेट्स को ट्रान्सफर किए हैं। 3 मई को ही बिल और मेलिंडा गेट्स ने 27 साल पुरानी शादी को तोडऩे की घोषणा की थी। कोका कोला फेमसा के लगभग 12 करोड़ डॉलर के शेयर और ग्रुपो टेलिवाजा में लगभग 38.6 करोड़ डॉलर के शेयर मेलिंडा फ्रेंच गेट्स को ट्रान्सफर किए गए हैं।
 इसके अलावा कैस्केड ने कैनेडियन नेशनल रेलवे कंपनी के 1.41 करोड़ शेयर और   AutoNation Inc के 29.4 लाख शेयर मेलिंडा को ट्रान्सफर किए हैं। मेलिंडा को कैनेडियन नेशनल रेलवे कंपनी में मिले शेयरों की कीमत 1.5 अरब डॉलर है, वहीं  AutoNation Inc  में मिले शेयरों की कीमत 30.9 करोड़ डॉलर है। इस तरह इन शेयरों की कुल कीमत 1.8 अरब डॉलर से ज्यादा है।
 बिल और मेलिंडा गेट्स के तलाक के बाद पहले से अनुमान था कि बड़े अमाउंट में संपत्ति का ट्रान्सफर होगा, जैसा कि अन्य अरबपतियों के तलाक के मामले में हुआ। बिल और मेलिंडा गेट्स मिलकर ''Bill & Melinda Gates Foundation' '' भी चलाते थे। फोब्र्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टॉक ट्रान्सफर के बाद बिल गेट्स की दौलत मंगलवार को घटकर लगभग 128.1 अरब डॉलर पर आ गई, जो इससे पहले 130.4 अरब डॉलर थी। हालांकि गुरुवार को बिल गेट्स की दौलत 49.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 145 अरब डॉलर हो गई।
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).