ब्रेकिंग न्यूज़

बारिश में भीगने के तुरंत बाद करें ये काम, बीमार नहीं पड़ेंगे
 मानसून का सीजन कई सारी बीमारियां अपने साथ लेकर आता है. इस मौसम में सर्दी-खांसी से लेकर वायरल, डेंगू और मलेरिया  जैसी बीमारियां होती हैं. लिहाजा आपको सेहत   का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप भी कभी बारिश में भीग जाएं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें. इससे आप खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं. 
कपड़े बदल लें
भीगने के तुरंत बाद आपको सबसे पहले कपड़े बदलने चाहिए. इससे आपके शरीर को ज्यादा ठंड नहीं लगेगी और शरीर का तापमान सामान्य हो जाएगा. इससे आप कई तरह के फंगल संक्रमण से बचेंगे. 
अदरक वाली चाय या काढ़ा
बारिश में भीगने के बाद आपको तुरंत गर्मागर्म हल्दी वाला दूध या अदरक वाली चाय, कॉफी पीनी चाहिए. ज्यादा गर्माहट चाहिए तो आप काढ़ा भी पी सकते हैं. बुखार और सर्दी से बचने के लिए आपको कुछ गर्म ही खाना चाहिए. 
पैरों को सुखा लें
बारिश में अगर आपने जूते पहने हैं और आप भीग गए हैं तो तुरंत पैरों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. अब अच्छी तरह से साफ करके पैरों को सुखा लें. 
एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगाएं
बारिश में भीगने के बाद कपड़े बदलते वक्त आप कोई एंटीबैक्टीरियल क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें. इससे शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे. एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगाने से आप स्किन एलर्जी और इंफेक्शन से बच सकते हैं. इससे दाद, खाज और खुजली की समस्या भी नहीं होगी.
 सिर ढ़क लें
जब भी आपको लगे कि आप भीगने वाले हैं तो सिर को अच्छी तरह से ढ़क लें. शरीर पर सबसे पहले बारिश का पानी सिर पर पड़ता है. सिर काफी कोमल होता है ज़रा सी ठंडक लगने पर सिर में सर्दी लग जाती है.
--

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).