ब्रेकिंग न्यूज़

मेहंदी लगाने से रूखे हो जाते हैं बाल, तो ये टिप्स आजमाएं
सफेद बाल आपके पूरे लुक को प्रभावित करते हैं. इन बालों को छिपाने के लिए कलर्स या मेहंदी का विकल्प सामने रहता है. कलर्स में मौजूद केमिकल की वजह से कई सारे साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं. वहीं मेहंदी लगाने से बालों में रूखापन आ जाता है. धीरे धीरे ये रूखापन बालों को काफी खराब कर देता है. यदि इस समस्या से बचना है तो आपको बालों का नरिशमेंट पर खास ध्यान देने की जरूरत है. इसका एक ही तरीका है कि मेहंदी के बाद बालों की डीप कंडीशनिंग की जाए. यहां जानिए डीप कंडीशनिंग के लिए ​क्या करना चाहिए.
1. बालों के रूखेपन को कम करने के लिए केले का पैक काफी मददगार है. इसके लिए आप एक केला, एलोवेरा और दो चम्मच कोई भी हेयर ऑयल लेकर मिक्सर में डालकर एकदम बारीक पेस्ट की तरह बना लें. इसे बालों पर लगाएं. करीब आधा से एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. केला बालों के टेक्सचर को सुधारता है, उन्हें मुलायम बनाता है और बालों में चमक लाता है.
2. दही को भी बालों को नमी देने के लिए बेहतरीन उपाय माना जाता है. आप एक कटोरी दही में दो चम्मच ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल को मिक्स करें और कुछ बूंदें नींबू की डालें. इसे बालों पर करीब आधा घंटे के लिए लगाएं. इसके बाद माइल्ड शेंपू से बालों को वॉश कर लें. इससे भी आपके बालों की डीप कंडीशनिंग हो जाती है और बाल मुलायम हो जाते हैं.
 3. एक अंडे का सफेद हिस्सा, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच विनेगर को मिक्स करें और इसे बालों पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद बालों को धो लें. इससे आपके बालों की ड्राईनेस काफी हद तक कम हो जाएगी.
 4. जब भी मेहंदी लगाएं तो इसमें आंवला पाउडर डालें, साथ में दही या अंडे में से कोई एक चीज मिलाएं. इसके बाद मेहंदी को बालों में लगाएं. ऐसा करने से बालों में मेहंदी का रूखापन नहीं आता. इससेबाल स्मूद बनते हैं और बालों में शाइन आती है. आप चाहें तो मेहंदी में आंवले का तेल या बादाम का तेल भी मिक्स कर सकते हैं. इससे भी रूखापन काफी हद तक कम हो जाता है.
5. एक कटोरी दही में, दो चम्मच नारियल तेल, दो चम्मच शहद, दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुलाबजल मिक्स करें और इसे बालों पर करीब 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद बालों को धो लें. इससे बालों की डीप कंडीशनिंग हो जाती है और मेहंदी का रूखापन दूर होता है.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).