ब्रेकिंग न्यूज़

घर पर बनाएं ये बेहतरीन आलू-मूंगफली कटलेट
आलू को तकरीबन सभी लोग पसंद करते हैं. सब्जियों का राजा होने की वजह से ये हर घर में मौजूद होता है. आलू की कई सारी रेसिपीज बनाई जाती है जो आपके बेहद पसंद आती है. कई फास्ट फूड आइटम्स भी आलू से बनाए जाते हैं. आज हम आपको भी आलू की एक ऐसी ही रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो आपको बहुत ज्यादा पसंद आएगी.
आलू मूंगफली कटलेट एक स्वादिष्ट रेसिपी है जिसका लुत्फ आप उपवास के दौरान भी उठा सकते हैं. इस स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए आपको बस उबले हुए आलू, कुटी मूंगफली, पानी चेस्टनट का आटा और कुछ मसाले चाहिए.
बेहतरीन स्वाद के लिए कटलेट को पुदीने की चटनी के साथ मिलाएं. आमतौर पर व्रत के दौरान खाया गया खाना डीप फ्राई किया जाता है, जिससे वो काफी अनहेल्दी हो जाता है.
ये कटलेट रेसिपी सिर्फ 1-2 टेबल-स्पून घी में तली हुई है, जो उनके हेल्थ को और बढ़ा देती है. अगर आप नवरात्रि के दौरान व्रत रख रहे  रहे हैं, तो आपको इस रेसिपी को बुकमार्क जरूर कर लेना चाहिए. इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी.
4 सर्विंग्स
2 उबले आलू
1 बड़ा चम्मच पानी शाहबलूत का आटा
1/2 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
आवश्यकता अनुसार काला नमक
1/2 कप पिसी हुई मूंगफली
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच घी
स्टेप 1- मिक्सचर तैयार करें
उबले हुए आलू को छीलकर एक प्याले में निकाल लीजिए. इन्हें मैशर या फोर्क से अच्छी तरह मैश कर लें. कुटी हुई मूंगफली, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर और वॉटर चेस्टनट का आटा डालें. 2 टेबल स्पून पानी डालकर हाथों से अच्छी तरह मिलाकर एक मिक्सचर तैयार कर लें.
स्टेप 2- कटलेट बनाएं
हाथों को घी से थोड़ा सा चिकना कर लीजिए. आटे से छोटी छोटी लोइयां निकाल कर टिक्की बनाने के लिए चपटा कर लीजिए. सारे मिक्सचर से टिक्की बना लीजिए.
स्टेप 3- टिक्की को पकाएं
एक नॉन स्टिक तवे पर 1-2 टेबल स्पून घी लगाकर चिकना कर लीजिए. टिक्की को तवे पर रखें और एक तरफ से पकने दें. सुनहरा होने पर इन्हें दूसरी तरफ पलट दें और अच्छी तरह से पकने दें.
स्टेप 4- परोसने के लिए तैयार
टिक्की को पुदीने की चटनी के साथ परोसें और इसका भरपूर लुत्फ उठाएं.
टिप्स
ज्यादा स्वाद के लिए आप टिक्की में कुछ अनार के दाने भर सकते हैं. 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).