ब्रेकिंग न्यूज़

सर्दियों में जरूर करें ये काम, कभी नहीं फटेंगे आपके होंठ, हमेशा रहेंगे गुलाबी और खूबसूरत
होंठों का सूखना और फटना बहुत आम है, क्योंकि होंठों की त्वचा बेहद पतली और संवेदनशील होती है. फटे होंठ किसी भी उम्र में और किसी भी मौसम में हो सकते हैं. लेकिन सर्दियों में ये समस्या बढ़ जाती है. सूखे और परतदार होंठ न केवल बदसूरत लगते हैं, बल्कि डिहाईड्रेशन या विटामिन की कमी का भी संकेत हो सकते हैं. कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप फटे होंठों से छुटकारा पाने और उन्हें मुलायम बना सकते हैं. 
सर्दियों में क्यों रूखे दिखने लगते हैं होंठ
दरअसल, होंठों की त्‍वचा चेहरे की अन्‍य त्‍वचा की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है, जो सर्द हवाओं के संपर्क में आते ही अपना मॉइश्‍चर खोने लगती हैं. लिहाजा होंठों में नमी की कमी बढ़ जाती है और ये रूखे से दिखने लगते हैं. अगर आप भी रूखे और फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं तो इनका खास ख्‍याल रखकर इन्‍हें नर्म और मुलायम बना सकते हैं. इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं. आइए नीचे खबर में जानते हैं कि विंटर के मौसम के होंठों की देखभाल कैसे करें. 
डाइट का रखें खास ख्‍याल
सर्दी के मौसम आप डाइट का खास ध्‍यान दें तो आपके होंठ हमेशा नर्म और मुलायम दिखेंगे. डाइट में आप विटामिन ए और बी रिच फूड खाएं. इसके लिए अपने दैनिक आहार में हरी सब्जी, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल और जूस लेते रहें.
गुलाब की पंखुड़ियां
अगर आप अपने होंठों को विंटर में भी हेल्‍दी और गुलाबी रखना चाहते हैं तो देशी गुलाब की भीगी हुई पत्तियों को होठों पर कुछ देर तक नियमित मलें. इससे आपके होठ नेचुरल गुलाबी आभा लिए चमकते रहेंगे. 
क्रीम का इस्तेमाल करें
विंटर में ड्राइनेस को दूर रखने के लिए होंठों पर क्रीम, मलाई, मक्खन या देशी घी हल्के हाथों से कुछ देर मलें. होंठों की त्वचा इससे मुलायम बनी रहेगी. सर्दी के इन दिनों रात को सोते समय पेट्रोलियम जेली या एंटीसेप्टिक क्रीम जरूर लगाकर सोएं. 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).