ब्रेकिंग न्यूज़

प्रदूषण में खुद को फिट करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए
बीते कुछ सालों से तेजी से प्रदूषण का स्तर दिन पर दिन बढता जा रहा है. शहरों में प्रदूषण के कारण से अजीब सा धुआं सा देखने को मिल रहा है. लगातार तेजी से बढ़े प्रदूषण स्तर  के कारण आमतौर पर लोगों को कई तरह की शरीरिक परेशानियों  का सामना भी करना पड़ता है. दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में प्रदूषण का स्तर गंभीरता के स्तर पर पहुंच गया है. इस कारण से बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों को प्रदूषण से समस्या होती है.  लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम ,गला बंद जैसी तमाम परेशानियां हो रही हैं जो शरीर के लिए घातक हैं. हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताएंगे जिनको आजमाकर आप प्रदूषण के स्तर को खुद के लिए कम  कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं शरीर को डिटॉक्स करने के घरेलू नुस्खों के बारे में-
हल्दी का करें इस्तेमाल
आप अपनी जीवनशैली में हल्दी का उपयोग शुरू कर दें. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल  और एंटीवायरल   जैसे लाभदायक गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों के साथ साथ  प्रदूषण से लड़ने के लिए लाभदायक होते हैं. हल्दी यह खांसी, सर्दी, बुखार, गले की खराश, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण के रामवाण है. आप गर्म दूध या पानी में हल्दी को डालकर हर रोज पीजिए.
बीटा कैरोटीन युक्त फूड का करें सेवन
प्रदूषण स्तर बहुत ज्यादा होने पर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप बीटा कैरोटीन  का सहारा भी ले सकते हैं. यह प्रदूषण  से होने वाले सिरदर्द आदि से आपको मुक्त करेगा. यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को  बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. इसके साथ ही शकरकंद, गाजर, गहरे रंग के पत्तेदार साग, बटरनट स्क्वैश, कैंटालूपे, लेट्यूस, लाल शिमला मिर्च, खुबानी, ब्रोकोली जैसी सब्जियों को आप दैनिक जीवन में शामिल करना शुरू कर दें, ये आपके लिए लाभदायक होगा.
घी का करें सेवन
आपको बता दें घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हर कोई घी का सेवन शरीर के लिए जरूरी बताता है. शुद्ध घी शरीर में मौजूद सभी प्रदूषण के particles को निकालकर आपके शरीर में डिटॉक्स करने में मदद करता है. घर में बच्चों को आप घी से मालिश भी कर सकते हैं. पैरों के तलवो में अच्छे से घी की मालिश कर सकते हैं.
तुलसी की चाय का करें सेवन
तुलसी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है. इसके साथ ही ये सालों पुराना रामबाण इलाज है, जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. तुलती के पत्ते फेफड़ों को साफ कर प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी का प्रयोग आप रोजमर्रा में कर सकते हैं चाय में आप तुलसी डाल सकते हैं,इसके अलावा आप गर्म पानी में भी 7, 8 तुलसी के पत्ते डालकर पी सकते हैं.
-
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).