ब्रेकिंग न्यूज़

सर्दियों में फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, कोमल बनेगी त्वचा, ग्लो रहेगा बरकरार
हर कोई  सॉफ्ट और खूबसूरत स्किन चाहता है, लेकिन मौसम में बदलाव होते ही कई तरह की स्किन समस्याएं होने लगती हैं, जिसके चलते खूबसूरत दिखने की चाहत सभी की पूरी नहीं हो पाती. फिलहाल सर्दी का मौसम चल रहा है और ऐसे में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है, क्योंकि सर्दी आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकती है, जिससे यह शुष्क, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो जाती है.  स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बाहर की ठंड और धुंध की स्थिति आपकी त्वचा को बीमार बना सकती है, वहीं इनडोर गर्मी हवा से और आपकी त्वचा से नमी को सोख लेती है. यही वजह है कि ठंड के मौसम के लिए आपको अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए. अलग-अलग मौसमों में अलग-अलग स्किन केयर रूल होते हैं.  नीचे जानिए सर्दियों के मौसम में कैसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन...
सर्दियों में फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन 
1. डेली स्किन केयर रूटीन बनाएं
अपनी त्वचा को दिन में एक या दो बार साफ करें. सुबह के समय और सोने से पहले चेहरे को साफ करें. सुबह अपना चेहरा धोने के बाद नमी को बंद करने के लिए दिन में एक हल्का मॉइस्चराइजर का पालन करें. रात में एक भारी मॉइस्चराइजर या रात भर क्रीम का प्रयोग करें. इसे नम छिद्रों और त्वचा पर निष्पादित किया जाना चाहि,  क्योंकि केवल धोए गए छिद्र और त्वचा नमी को बेहतर ढंग से अवशोषित करती है.
2. गुनगुने पानी का उपयोग
हम देखते हैं कि जब भी तापमान गिरता है, तो गर्म स्नान करना बेहद लुभावना होता है, हालांकि अगर आप अपनी त्वचा की परवाह करते हैं, तो आपको इनसे बचना चाहिए. इसके बजाय चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा जल्दी सूख जाती है और अगर आप इसे तुरंत मॉइस्चराइज नहीं करते तो आपकी त्वचा में दरारें और सर्दियों में एक्जिमा हो सकता है.
3. स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को सावधानी से चुनना चाहिए
कोमल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग हेल्दी, चमकती सर्दियों की त्वचा का राज कहलाता है. स्किन की प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए आपको ऐसे क्लीन्जर का उपयोग करना चाहिए, जिसमें मॉइस्चराइजर हो. अगर चेहरे पर मुंहासे या ब्रेकआउट हैं, तो आप सीरम और ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करें.
4. हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी
हेल्दी स्किन चाहिए तो सर्दियों में हाइड्रेटेड रहें. क्योंकि इस मौसम में चाहे अंदर हो या बाहर, हवा शुष्क होती है. नतीजतन पानी आपके शरीर से जल्दी वाष्पित हो जाता है. इसलिए आपको अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना चाहिए. आप ह्यूमिडिफायर लगाकर भी अपने घर में नमी को नियंत्रित कर सकते हैं, यह निस्संदेह आपकी त्वचा को खुश रखेगा.
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).