ब्रेकिंग न्यूज़

हेयर फॉल को रोकने के लिए घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध हर्बल शैम्पू

सर्दियों में सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है हेयर फॉल। यह प्रॉब्लम तब और भी बढ़ जाती है, जब आपके बाल टूटते जाते हैं और रिग्रोथ यानी बालों का उगना बंद हो जाता है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप बालों को पूरी तरह नेचर के हवाले कर दें यानी आपको सबसे पहले शैम्पू और हेयर ऑयल बदलना है। मार्केट में नारियल तेल, बादाम का तेल, तिल का तेल मिलना बहुत आसान है लेकिन केमिकल रहित पूरी तरह हर्बल शैम्पू मिलना बहुत मुश्किल है। ऐसे में आप घर पर हर्बल शैम्पू बना सकते हैं।
हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सामग्री
सूखा आंवला 100 ग्राम
रीठा 100 ग्राम
शिकाकाई 100 ग्राम
मेथी दाना 50 ग्राम
हर्बल शैम्पू बनाने का तरीका
घर पर हर्बल शैम्पू बनाने के लिए आप सबसे पहले आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथी दाना को साफ पानी से धो लें। फिर इनको एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रखें। ध्यान रखें कि गैस की फ्लेम इस दौरान धीमी ही रखनी है। जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाए, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें। जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे किसी दूसरे बर्तन में छान लें और फिर किसी बोतल में भरकर रख दें। होममेड हर्बल शैम्पू तैयार है।
कैसे लगाएं-
सबसे पहले एक मग में पानी लें और उसमें एक ढक्क न शैंपू डाल दें।उसमें अच्छी तरह मिल जाने पर शैंपू को बालों और स्कैेल्पं पर लगाएं और फोम बनाएं।ऐसा करने से बालों पर शैंपू बालों पर चिपकेगा नहीं और बालों को नुकसान नहीं पहुचाएंगा।बालों को साफ करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि बालों को रगड़-रगड़कर साफ ना करें।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).