ब्रेकिंग न्यूज़

पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ाने के लिए स्टडी रूम में लगाएं ये 4 पौधे
लकी बैम्बू प्लांट 
एक अध्ययन के अनुसार जो छात्र अपने कमरे में लकी बैम्बू प्लांट रखते हैं, वे बेहतर तरीके से पढ़ाई में फोकस कर पाते हैं. लकी बैम्बू प्लांट के आसपास सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा. इस पौधे को कम रोशनी और नियमित रूप से पानी देने की जरूरत होती है. ये पौधा जीवन में कई सकारात्मक बदलाव लाएगा.
चमेली का पौधा 
 चमेली एक इनडोर और आउटडोर दोनों तरह का पौधा है. इस महक बहुत अच्छी होती है. ये मोहक सुगंध इंद्रियों को शांत करने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करती है. ऐसा माना जाता है कि चमेली के पौधे को स्टडी रूम में रखने से लोगों का तनाव और चिंता दूर हो जाती है. एक बार जब मन आराम महसूस करता है, तो ये बेहतर निर्णय लेने की प्रक्रिया में मदद करता है. बेहतर एकाग्रता और बेहतर निर्णय लेने की क्षमता के साथ, छात्र जीवन में अधिक आत्मविश्वास लाता है.
ऑर्किड प्लांट 
 इन पौधों के फूल देखने में काफी आकर्षक होते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि ये पूरे साल खिलते रहते हैं. ऑर्किड रंगीन और मनोरम होते हैं और ये सकारात्मक ऊर्जा भी फैलाते हैं. ये मूड को बेहतर करने में भी मदद करते हैं. एक बार जब मूड खुशनुमा हो जाता है, तो व्यक्ति बेहतर तरीके से सोच-विचार कर पाता है.
पीस लिली प्लांट  
 पीस लिली सबसे अच्छे इनडोर पौधों में से एक है. इसे न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है. सफेद फूलों वाले पौधे को स्टडी रूम में कहीं भी रखा जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार ये हवा की गुणवत्ता में सुधार करता है. ये वातावरण को साफ और मन को शांत करता है जिससे आप एकाग्रता से पढ़ाई कर पाते हैं.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).