ब्रेकिंग न्यूज़

 ओलंपिक दल को लौटने पर आरटी पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं
तोक्यो। भारत सरकार ने रविवार को कहा कि तोक्यो ओलंपिक से लौट रहे खिलाडिय़ों, अधिकारियों और मीडिया को जापान की राजधानी से रवाना होने से पहले कोरोना आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। 
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल द्वारा एक आधिकारिक पत्र में इस फैसले की सूचना दी गई। इससे पहले भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने सरकार से अनुरोध किया था कि ओलंपिक दल का टीकाकरण हो चुका है और तोक्यो में नियमित तौर पर कोरोना टेस्ट हो रहे थे तो उन्हें स्वदेश लौटने पर आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने से छूट दी जाये । स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने हालांकि कहा कि केवल उन व्यक्तियों को ही फ्लाइट पर चढऩे की अनुमति दी जायेगी जो भारत के लिये रवाना होने से पूर्व लार की जांच में नेगेटिव आयेंगे। इसके अलावा तोक्यो से लौटने वाले सभी लोगों का भारत पहुंचने पर दोबारा परीक्षण किया जायेगा।
खेल मंत्रालय को भेजे गये इस पत्र में लिखा गया, ''फ्लाइट में केवल उन्हीं व्यक्तियों को चढऩे की अनुमति दी जायेगी जिन्हें बीमारी के कोई लक्षण नहीं होंगे। '' इसके अनुसार, ''दल का हालांकि लौटने पर दोबारा परीक्षण किया जायेगा और उन्हें नमूना देने के बाद इसी शर्त पर हवाई अड्डे से निकलने की अनुमति दी जायेगी कि उन्हें 14 दिन के लिये अपने स्वास्थ्य पर स्वयं निगरानी रखनी होगी। ''
तोक्यो ओलंपिक प्रोटोकॉल के तहत खिलाडिय़ों का रोज एंटीजन टेस्ट होता था और पॉजिटिव आने पर आरटी पीसीआर टेस्ट होता था । खिलाडिय़ों को अपनी स्पर्धा पूरी होने के 48 घंटे के भीतर ही तोक्यो छोडऩा भी है । बत्रा ने सरकार से अनुरोध किया है कि वे जापानी सरकार से भारतीय दल को कोरोना जांच के बिना रवानगी की अनुमति देने के लिये कहे । रजत पदक विजेता मीराबाई चानू समेत भारोत्तोलन दल सोमवार को रवाना होगा । बत्रा ने बताया कि जापान से एयर इंडिया, विस्तारा, आल निप्पोन एयरलाइंस और जापान एयरलाइंस की उड़ानें आयेंगी । उन्होंने इन एयरलाइंस से भी भारतीय दल को बिना आरटी पीसीआर रिपोर्ट के यात्रा करने की अनुमति देने का अनुरोध किया था ।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).