ब्रेकिंग न्यूज़

पोषण तत्वों से भरपूर हैं कटहल के बीज
कटहल की सब्जी तो ज्यादातर लोगों ने टेस्ट की होगी. उसका स्वाद कई लोगों को बहुत भाता है. आमतौर पर कटहल के बीजों (Kathal Beej)को फेंक दिया जाता है लेकिन कम ही लोगों को मालूम है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. कटहल के बीज आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं. यह स्किन, आंखों और बालों की हेल्थ में भी फायदेमंद होते हैं. कटहल के बीजों में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी कुछ मात्रा में होते हैं. आइए जानते हैं कि सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं कटहल के बीज.अगर आप किसी स्किन समस्या से जूझ रहे हैं तो कटहल के बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्वों में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती हैं.
आयरन की कमी को करते हैं दूर
कटहल के बीज एनीमिया में काफी फायदेमंद होते हैं. ये आयरन का अच्छा सोर्स होते हैं. अगर आप एनीमिया में इसे खाते हैं तो यह इस बीमारी का खतरा कम करते हैं.यह कई फूड डिसऑर्डर के जोखिम को भी कम करते हैं.
आंखों और बालों में फायदेमंद
कटहल के बीजों में विटामिन ए होता है जो कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसे खाने से रतौंधी की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा बालों की सेहत भी इसे खाने से अच्छी रहती है.
पाचन में फायदेमंद
कटहल के बीज पाचन क्रिया में भी फायदेमंद होते हैं. पहले इन बीजों को धूप में सुखा लें और फिर इन्हें पीसकर इस्तेमाल करें तो यह पाचन संबंधी कई समस्याओं में भी
राहत पहुंचा सकते हैं. इससे कब्ज दूर करने में भी मदद मिलती है.
कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज में देता है राहत
कटहल के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं जिसे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. कटहल बीज में मौजूद डायट्री फाइबर्स कार्बोहाइट्रेड्स के अवशोषण को स्लो कर देता है. जिससे खाने के बाद एकदम से ब्लड शुगर नहीं बढता है.
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).