ब्रेकिंग न्यूज़

  फटे दूध या पनीर का पानी फेेंके नहीं, इसमें हैं ढेरों गुण.. ऐसे करें इस्तेमाल....
 पनीर का पानी यानी फटे हुए दूध के पानी को फेंकने की बजाय इसके इस्तेमाल करना  फायदेमंद हो सकता है। हम में से अधिकतर ऐसे लोग हैं, जो दूध फटने पर उसमें से छेना निकालकर पानी को फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। पनीर का यह पानी   स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।  पनीर का पानी कमजोर मांसपेशियों को दुरुस्त करने का काम करता है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि कोरोना मरीजों को  रिकवरी के दौरान पनीर का पानी देना फायदेमंद है, क्योंकि इस पानी से उनके मसल्स रिकवर होते हैं। साथ ही जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर होती हैं। उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए। 
 स्वाती बाथवाल बताती हैं कि दूध में दो तरह का प्रोटीन होता है  व्हे प्रोटीन और केसिन प्रोटीन। पनीर, छेना जैसी चीजों को केसिन प्रोटीन कहते हैं। वहीं, दूध फटने पर जो पानी निकलता है, वह व्हे प्रोटीन होता है। प्रोटीन आपके शरीर को ताकत प्रदान करती है। व्हे प्रोटीम मसल्स को बनाने और मसल्स रिकवरी के काम आती है। स्वाती का कहना है कि कोविड-19 के मरीजों के मसल्स में काफी दर्द होता है। शरीर में संक्रमण फैलने की वजह से मांसपेशियां टूटने लगती हैं, ऐसे में व्हे प्रोटीन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पनीर के पानी यानि फटे हुए दूध के पानी में व्हे प्रोटीन भरपूर रूप से होता है। अगर आप नैचुरल प्रोटीन लेना चाहते हैं, तो फटे हुए दूध के पानी का सेवन करें। आप इसे कई तरह से इस्तेमाल कर  सकते हैं। 
 स्वाती बाथवाल का कहना है कि आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो डायरेक्ट इसे पी सकते हैं। अधिकतर एक्सरसाइज करने वाले लोग इस तरह से व्हे प्रोटीन लेते हैं। इसके अलावा आप कई तरह की अन्य रेसिपीज में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस मिल सकता है। 
 कैसे करें पनीर के पानी का इस्तेमाल   
-आटा गूंथने में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रोटियों में मौजूद पोषक तत्वों के साथ इसके प्रोटीन भी आपको भरपूर रूप से मिल सकते हैं। 
-सब्जियों की ग्रेवी तैयार करने के दौरान पानी डालने की बजाय आप इसका सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है।
-सूप बनाने के लिए भी आप पनीर के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
-जूस बनाने में भी आप इस प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।
-चावल पकाने के लिए भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका चावल काफी स्वादिष्ट भी बनेगा।
-दाल, राजमा, चना, सोयाबीन इत्यादि को भिगोने के लिए भी आप पनीर के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
-दाल की पूड़ी बनाने में भी आप इसको यूज में ले सकते हैं।
 पनीर के पानी के अन्य फायदे  
इम्यूनिटी करे बूस्ट  
स्वाती बाथवाल बताती हैं कि अगर आप दूध को फाडऩे के लिए नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके पानी में आपको विटामिन सी मिल सकता है। इस लिहाज से फटे हुए दूध का पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकता है।
 वजन करे नियंत्रित  
स्वाती बाथवाल का कहना है कि पनीर के पानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें हाई प्रोटीन है। ऐसे में वजन को नियंत्रित करने में भी पनीर का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).