ब्रेकिंग न्यूज़

 नाश्ते में बिस्किट से बेहतर है केला, ऐसे खाएंगे तो मिलेगी तुरंत एनर्जी
सर्वविदित है कि यदि हमारा शरीर स्वस्थ होगा, तो कोई भी बीमारी हमें छू नहीं सकती है क्योंकि किसी भी संक्रमण का असर शरीर पर नहीं होगा। स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ खानपान का होना भी जरूरी है। इसलिए नियमित रूप से स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता, लंच और डिनर लेना जरूरी है। आजकल लोग नाश्ते में बिस्किट, रस्क या ब्रेड खाते हैं, पर ये हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि नाश्ते में यदि रोजाना केला खाया जाए, तो इससे शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं। 
केले के बारे में कहा जाता है कि इससे ब्लड शुगर बढ़ता है और इन कारणों से कई लोग केला नहीं खाते हैं, जबकि केला बिस्किट खाने से कहीं ज्यादा बेहतर होता है। वजह भी साफ है कि बिस्किट में जीरो न्यूट्रिशन होता है।
शुगर के मरीज भी आराम से खा सकते हैं केला
केले को शुगर के मरीज भी खा सकते हैं। बस डायबिटीज के मरीजों को केले के साथ बादाम का सेवन करना चाहिए। इन दोनों को साथ खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।।
तुरंत एनर्जी के लिए खाएं केला
अगर आप खेल में रूचि रखते हैं तो केला आपके लिए काफी फायदेमंद है। खासकर किसी ट्रेनिंग के दौरान जब स्टेमिना और ताकत की जरूरत होती है, तो केला आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसमें मौजूद फाइबर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कम मात्रा, शरीर की रक्त कोशिकाओं और मांसपेशियों में शर्करा को धीरे-धीरे रिलीज करके शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है। आपने अक्सर देखा भी होगा कि विशेषज्ञ एनर्जी के लिए केला खाने की सलाह दी जाती है।
इस तरह से केले को करें डाइट में शामिल
बनाना मिल्कशेक
केले का मिल्क शेक बनाकर पी सकते हैं, जिसमें बादाम के दूध का इस्तेमाल किया गया हो। आपको बता दें कि जमे हुए केले का स्वाद ताजे केले से कहीं ज्यादा अच्छा होता है। इसके लिए आप ज्यादा पके हुए केले को  ब्लेंड करके इसका इस्तेमाल  कर सकते हैं।
डार्क चॉकलेट डेजर्ट 
यह खाने में शायद ज्यादा मीठा हो सकता है लेकिन फिर भी सेहत के लिहाज से काफी अच्छा है। शुगर के मरीज इससे परहेज करें।  इसके लिए आप केले में पिघली हुई डार्क चॉकलेट मिलाकर आइसक्रीम के साथ खा सकते हैं।
दूध के साथ या फिर सीरियल्स और ओट्स के साथ 
केला आपके ब्रेकफास्ट में एक अहम भूमिका निभाता है। सुबह के नाश्ते में आप इसे दूध के साथ या फिर सीरियल्स एवं ओट्स के साथ ले सकते हैं। इसका सेवन शरीर के लिए बेहद जरूरी है। 
मोटे अनाज भी खा सकते हैं 
आप केले के साथ मोटे अनाज मिलाकर भी खा सकते हैं। ताजे दूध में अलसी के बीज, चिरौंजी  और एक चम्मच पीनट बटर डालकर भी खा सकते हैं। 
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखे
अगर आप सुबह खाली पेट केले का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जो एक अच्छी बात है।
केले में होती है बस 80 कैलोरीज
आपको ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि केले में बस 80 कैलोरीज होती है. तो, वजन कम करने के लिहाज से यह फल फायदेमंद है।
नाश्ते को अपेक्षित पोषण से भरे होने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसमें मौसमी फलों को शामिल करें। फलों से आपको जरूरी विटामिन के अलावा एंडी-ऑक्सीडेंट आदि मिलते हैं, जो कि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सही रखते हैं।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).