ब्रेकिंग न्यूज़

 हरी चटनी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े लाभ, क्या आप जानते हैं?
खाने का मन न हो या आप बदहजमी के शिकार हो, दोनों ही सूरतों में भोजन की थाली बनाते समय उसमें हरी चटनी को जगह देना बिल्कुल न भूलें। खाने में शामिल हरी चटनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि आपको स्वास्थ्य लाभ देकर कई रोगों से भी दूर रखती है। आइए जानते हैं हरी चटनी का सेवन करने के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।  
हरी चटनी का सेवन करने के फायदे-
पाचन तंत्र को रखती है दुरुस्‍त- 
धनिया और पुदीना की चटनी बनाते समय उसमें डाला गया नींबू, काला नमक, जीरा, हरी मिर्च, हींग, अदरक और लहसुन न सिर्फ मुंह के स्‍वाद अच्छा करता है बल्कि आपके हाजमे को भी दुरुस्‍त रखता है। 
डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार-
हरा धनिया का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। धनिया के सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का स्‍तर सही बना रहता है। हरे धनिए से बनी चटनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की हर तरह की सूजन या घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। वहीं धनिया और पुदीने की पत्तियों में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह के छाले ठीक करने में भी मदद करते हैं। 
भूख बढ़ाती है- 
भूख न लगने की वजह से व्यक्ति को कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में भोजन के साथ परोसी गई हरी चटनी भूख बढ़ाने के साथ भोजन का स्वाद भी बढ़ा देती है।  
एनीमिया - 
शरीर में आयरन की कमी एनीमिया का कारण बनती है। ऐसे में हरा धनिया और पुदीना से बनी चटनी का सेवन एनीमिया की परेशानी दूर करता है। दोनों ही चीजों में आयरन प्रचूर मात्रा में होता है। 
त्‍वचा में चमक- 
हरे धनिया में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। इससे बनी चटनी का सेवन करने से त्‍वचा में संक्रमण और मुंहासे होने की संभावना कम हो जाती है। यह शरीर को अंदर से डिटॉक्सीफाई करके त्वचा की खोई चमक लौटाने में भी मदद करता है।
=

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).