ब्रेकिंग न्यूज़

जानें नाश्ते में रोटी खाने के फायदे...  ट्राई करें रोटी से बनने वाली ये हेल्दी रेसिपीज

  नाश्ता में रोटी खाने के फायदे की बात करें तो, इनमें फाइबर के साथ प्रोटीन और कॉपलेक्स फैट होते हैं जो कि एनर्जी देने के साथ शरीर के हर अंग को एक कीक स्टार्ट देते हैं। आज हम नाश्ते में रोटी से बनने वाली ये   हेल्दी रेसिपीज बताने जा रहे हैं, जो कि बहुत टेस्टी है।

 1. रोटी सैंडविच रेसिपी 
ब्रेड सैंडविच तो आपने बहुत खाई होगी पर रोटी सैंडविच के बारे में आपने कम ही सुना होगा। पर यकीन मानें रोटी सैंडविच आपके ब्रेड सैंडविच से ज्यादा टेस्टी होती है। साथ ही इस बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। इसे बनाने के लिए 
 -सबसे पहले आपको सैंडविच वाली स्टफींग तैयार करनी है।  स्टफींग के लिए आप प्याज, शिमला मिर्च, गाजर और हरी मिर्च काट कर रख लें। अब इन सब्जियों को मेयोनेज डाल कर मिलाएं। नमक, चार्ट मसाला, हल्का सा लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिला लें। आप चाहें तो उबले हुए आलू में प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ता काट कर भी स्टफींग तैयार कर सकते हैं। फिर हमेशा की तरह रोटी बनाएं।  अब दो रोटियों के बीच इन स्टफींग को भरे और तवे पर रख दें। अब इनमें बीच से 4 भाग में कट लगाएं। रोटी के चारों तरफ बटर लगाएं।  जैसे जैसे रोटी पकेगी चारों भाग अलग हो जाएंगे। सब को थोड़ा कड़क करें, गैस ऑफ कर लें और चटनी के साथ सर्व करें। 
 2. रोटी पनीर रोल रेसिपी
अगर आपको एक प्रोटीन से भरपूर नाश्ता चाहिए तो रोटी पनीर रोल रेसिपी पर्फेक्ट है। इसे बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती और ये फटाफट तैयार हो जाता है। इस रोल बनाने के लिए एक पैन में बटर डाल कर उसमें बारीक कटे हुए प्याज, टमाटर, गाजर, शिमला और हरी मिर्च डाल कर भूनें। आप इसमें अपने और समय के हिसाब से सब्जियां डालें या मत डालें। कुछ ना हो तो प्याज, टमाटर और मिर्च डालें। फिर इनमें हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर और नमक डाल करें भूनें।  अब पनीर को क्रश करके डालें और सबको अच्छे से मिला लें। चाहें तो धनिया पत्ता काट कर मिला लें। अब तवे पर रोटी बना कर रखें और रोटी पकने के बाद उसमें ये पनीर स्टफींग डालें। रोटी को रोल करें। थोड़ा और पकाएं। अब इस रोटी पनीर रोल को सर्व करें। 
 नाश्ते में रोटी खाने के फायदे  
1. पोषक तत्वों से भरपूर है रोटी
नाश्ते में रोटी खाने से शरीर को एक बड़ी मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं। इसमें विटामिन बी1, बी2 और बी6 होता है। साथ ही ये आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है। रोटी घुलनशील फाइबर से भी भरपूर है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है और दिल को हेल्दी रखता है।
 2.  प्रोटीन से भरपूर
इन रोटी रेसिपीज में पनीर का इस्तेमाल किया है जो कि प्रोटीन से भरपूर हैं और नाश्ते में प्रोटीन खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। नाश्ते में प्रोटीन के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है, दिन भर भूख नहीं लगती है और ये वेट लॉस करने वालों के लिए फायदेमंद है।
 3. फाइबर से भरपूर
रोटी और इन रसिपीज में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां फाइबर से भरपूर हैं। ये सभी जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं जो कि कब्ज की समस्या को रोकता है और हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  
 ----------

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).