ब्रेकिंग न्यूज़

 हाई कोलेस्ट्रॉल वाला खाना खाने के बाद ये 6 उपाय जरूर करें....
छोले भटूरे से लेकर फ्रेंच फ्राइज तक, सभी तले हुए फूड्स स्वादिष्ट होते हैं और हम अक्सर ज्यादा खा लेते हैं जो आगे चलकर बहुत ज्यादा  परेशानी की वजह बनते हैं।  अगर आप अपने पसंदीदा डीप-फ्राइड भोजन की सिनफुल सर्विंग में शामिल हो जाते हैं, तो यहां 6 उपाय हैं जो आप कर सकते हैं इससे आपको आराम मिलेगा....
1. गुनगुना पानी पिएं
जब भी आपको लगे कि आपका पेट भर गया है, भोजन के 30-45 मिनट बाद गुनगुना पानी पीना शुरू कर दें। विशेषज्ञों के अनुसार, पानी पोषक तत्वों और वेस्ट प्रोडक्ट्स के लिए भी कैरियर का काम करता है। गुनगुना पानी पोषक तत्वों को सुपाच्य रूप में तोडऩे में मदद करता है और आप हल्का महसूस करने लगते हैं।
2. डिटॉक्स ड्रिंक
शरीर को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका है नींबू पानी पीना। ये डिटॉक्स ड्रिंक ऑयली फूड्स के सेवन के बाद जमा हुए टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। ये वजन घटाने में भी मदद करता है।
3. एक छोटी सी सैर करें
विशेषज्ञों के अनुसार, भारी भोजन के 20 मिनट बाद चलने से पाचन में सुधार होता है और ये बेहतर पेट की मोटिलिटी को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता है।
4. प्रोबायोटिक्स खाएं
ये तय करें कि आप भारी भोजन के 20-25 मिनट के बाद कुछ प्रोबायोटिक्स खाते हैं। प्रोबायोटिक्स डाइजेस्टिव हेल्थ को बैलेंस करने में मदद करते हैं और गट फ्लोरा और इम्युनिटी में भी सुधार करते हैं। सबसे प्रभावी प्रोबायोटिक जो आपके पास हो सकता है वो है दही।
5. फल खाएं
60 मिनट के अंतराल के बाद, फाइबर वाले फलों का एक छोटा सा हिस्सा लें। वो कब्ज से बचने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देते हैं। साथ ही, पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार के लिए अगले कुछ भोजन में ज्यादा फल और सब्जियां खाने का सुझाव दिया जाता है।
6. अपने भोजन को कैलक्यूलेट करें
एक बार जब आप शरीर से ज्यादा भर जाते हैं, तो ये तय करें कि आपके अगले दो भोजन बहुत हल्के और पचाने में आसान हो । शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड डाइट का पालन करने और फाइबर वाले फूड आइटम्स का सेवन करने का सुझाव दिया जाता है जो पाचन तंत्र को सुचारू कर सकते हैं।
--
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).