ब्रेकिंग न्यूज़

रोने से क्यों बहने लगती है नाक ? डॉक्टर से जानें नाक बहने और आंसू निकलने में क्या है संबंध
 आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब भी आप रोते हैं तो कुछ देर बाद आपकी नाक भी बहने लगती है जिसे आप चाह कर भी नहीं रोक सकते। यह प्रक्रिया लगभग हर इंसान में एक सी है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में जनरल फिजिशियन डॉ विनय भट्ट बताते हैं कि हमारा शरीर अलग-अलग भावनात्मक क्रियाओं के लिए अलग अलग तरीके से अपनी प्रतिक्रिया देता है। होता यह है कि जब हम काफी आवेग में रो रहे होते हैं तब हमारे आंसू हमारी पलकों के नीचे कोनों में स्थित टियर डक्ट यानी कि आंसू की नलिकाओं जिनको लैक्रिमल पंक्टा कहा जाता है, से नेज़ल कैविटी जिसको लैक्रिमल कैनालिकुली कहा जाता है, में चले जाते हैं और जो नाक के रास्ते से बाहर आते हैं।
 आपके आंसू और नाक बहने में क्या है संबंध
आपका शरीर रोजाना 1.2 एमएल आंसू बना पाता है। जो आपकी आंखों से बाहर निकलते हैं। यह आंसू दो छोटी-छोटी ओपनिंग में घुस जाते हैं और आपकी अंदरूनी आंख के कोने से बाहर निकलते हैं। यह फ्लूइड आपकी नाक के पिछले भाग और गले के डक्ट में ड्रेन होना शुरू हो जाता है। जब आप रोते हैं तो आपके मस्तिष्क का एक भाग ट्रिगर हो जाता है जिस कारण लैक्रिमल ग्लैंड आंसू बनाने शुरू कर देती है। जब आप थोड़े बहुत रोते हैं तो आपके नाक में केवल महसूस सा ही होता है और नाक एक-दो बार बहने के बाद बंद हो जाती है। लेकिन जब आप बहुत अधिक रोते हैं तो आपके चुप होने के बाद भी आपकी नाक बहती रहता है। इससे आप का चेहरा के साथ ही  नाक लाल भी हो जाती है।   
  नाक बहना असल में क्या है
मेडिकल जगत में बहती नाक को दो भागों में विभाजित किया गया है। जिसका नाम हैं राइनोरिया और राइनाइटिस। जब सामान्य रूप से आपकी नाक बहती है तो उसे राइनोरिया कहा जाता है, लेकिन जब आपकी नाक के टिश्यू के आस पास सूजन आ जाती है तो उस स्थिति को राइनाइटिस कहा जाता है। यह स्थिति अलग-अलग कारणों की वजह से हो सकती है। किसी केस में तो आपकी नाक ब्लॉक भी हो सकती है।
 नाक बहने के कुछ अन्य कारण
अगर आप का नाक बिना आंसुओं के या कुछ ही आंसू आने के बाद भी काफी ज्यादा बह रहा है तो इसके पीछे और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। इस के कुछ आम कारणों में निम्न उपलब्ध हैं :
-जब आप प्याज काट रहे हों या आसपास कोई प्याज काट रहा हो।
-जब बाहर का तापमान काफी कम हो गया हो और ठंड बढ़ गई हो।
-जब आपको ठंड लग गई हो।
-जब आपने काफी अधिक गर्म या फिर स्पाइसी खाना खा लिया हो।
-जब आपको धूल मिट्टी, परफ्यूम और अन्य कारणों से एलर्जी हो तो उसके रिएक्शन के रूप में भी आप को आंसू देखने को मिल सकते हैं।
-मौसमी एलर्जी होने के कारण।
 

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).