ब्रेकिंग न्यूज़

कॉकरोच भगाने से लेकर बर्तन चमकाने तक ऐसे करें चीनी का इस्तेमाल


पढ़कर आप भी कहेंगे गजब के हैं ये किचन हैक्स
सुबह की चाय से लेकर रात के खाने में परोसे जाने वाले डेजर्ट तक को टेस्टी बनाने का काम चीनी करती है। पर क्या आप जानते हैं चीनी का इस्तेमाल सिर्फ भोजन और ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता है। जी हां इसका इस्तेमाल खाने में मिठास खोलने के अलावा घर के कॉकरोच भगाने से लेकर सौंदर्य बढ़ाने तक के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।
चीनी से जुड़े ये हैं गजब के किचन हैक्स-
बर्तन चमकाएं-
अक्सर जो बर्तन ज्यादा इस्तेमाल में आते हैं उन पर पानी के दाग पड़ने शुरू हो जाते हैं। जो बाद में आसानी से नहीं जाते है। ये अंदर से देखने में मेले लगते है, इन्‍हें चमकाने के ल‍िए पानी में चीनी मिलाकर एक घंटे के ल‍िए छोड़ दे। ऐसा करने से पानी की जमी परत अपने आप निकलकर बाहर आ जाएगी।
कॉकरोच भगाएं -
रसोई में छिपे कॉकरोच न सिर्फ घर की महिलाओं की परेशानी बढ़ाते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों की वजह भी बनते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए दस ग्राम बोरिक एसिड पाउडर, एक बड़ा चम्मच चीनी, एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच गेहूं के आटे को मिलाकर उसकी गोलियां बना लें। अब इन गोलियों को जहां कॉकरोच आते हैं वहां रख दें। आपको कॉकरोच से छुटकारा मिल जाएगा।
फूलदान का पानी सड़ने से बचाएं -
यदि आप चाहते हैं कि आपको अपने फूलदान का पानी जल्दी-जल्दी बदलना ना पड़ें तो लगभग 10-12 लीटर पानी में एक औंस हाइड्रोजन सल्फेट मिलाकर थोड़ी-सी चीनी डाल दें, इस घोल से फूल 15-20 दिनों तक ताजे बने रहेंगे।
जली हुई जीभ ठीक करें-
कुछ भी गर्म खाने या पीने से अगर आपकी जीभ जल गई है तो जल्‍दी से चीनी के कुछ दानें अपनी जीभ पर रख दें। आपके जीभ का दर्द चला जाएगा।
बादाम खराब होने से बचाए-
अगर आप बादाम को लंबे समय तक के लिए स्टोर करके रखना चाहती हैं तो उन्हें कंटेनर में रखने से पहले उसमें तीन-चार चम्मच शक्कर डाल दें, इससे आपके बादाम सालों-साल खराब नहीं होंगे।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).