ब्रेकिंग न्यूज़

महती अधोसंरचनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर हर वर्ग से होगा मुख्यमंत्री का संवाद भी, प्रयास के बच्चों के साथ करेंगे संवाद
फिर बच्चों के साथ ही लंच, उद्योगपतियों के साथ उद्योग परिदृश्य पर होगी चर्चा*
*-दुर्ग शहर के पार्षदों से भी करेंगे चर्चा, कामकाजी हास्टल के लोकार्पण के दौरान होगा संवाद का कार्यक्रम*
*-अमृत मिशन के कार्यों का होगा शुभारंभ, 32 हजार नल कनेक्शन के माध्यम से दुर्ग शहर की बड़ी आबादी को मिलेगी पेयजल की सुविधा*
*-जिला अस्पताल में सर्जिकल विंग और हमर लैब, कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास, अधिकारियों के लिए ट्रांजिट हास्टल, बच्चों के लिए प्रयास हॉस्टल भवन, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के नये भवन का लोकार्पण, स्मृति नगर में टेनिस कोर्ट*
*-गंज मंडी में लेंगे सभा*
दुर्ग/शहर में महती अधोसंरचनाओं के लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल इनसे लाभान्वित होने वाले वर्गों से संवाद भी करेंगे। प्रयास हास्टल के लोकार्पण के दौरान वे छात्र-छात्राओं से क्लासरूम इंटरैक्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री बच्चों के साथ संवाद के साथ ही लंच भी उन्हीं के साथ करेंगे। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में जिले के उद्योग संगठनों के पदाधिकारियों और उद्योगपतियों से औद्योगिक परिदृश्य पर चर्चा करेंगे। कामकाजी हास्टल में दुर्ग शहर के पार्षदगणों से भी मुख्यमंत्री मिलेंगे। इसके बाद प्रमुख लोकार्पित स्थलों का लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री गंज मंडी में सभास्थल में नागरिकों को संबोधित भी करेंगे। आज कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया।
32000 परिवारों की पेयजल की समस्या होगी दूर
 पेयजल शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री अमृत मिशन की योजना का लोकार्पण करेंगे। 140 करोड़ रुपए की इस योजना के माध्यम से 32000 परिवारों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। इसके अंतर्गत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के रिनोवेशन के साथ ही पाइपलाइन विस्तारीकरण तथा पांच टंकियों का निर्माण कार्य भी शामिल है।
सर्जिकल विंग और हमर लैब
 सात करोड़ रुपए की लागत से बनी हाइटेक सर्जिकल यूनिट का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे। इसमें दस बेड आईसीयू के होंगे। हाइटेक सर्जिकल यूनिट के साथ ही क्रिटिकल केयर की सुविधा से जिला चिकित्सालय में चिकित्सकीय सुविधाओं के अपडेटेशन की दिशा में बड़ा काम  हुआ है। 50 लाख रुपए की लागत से तैयार हमर लैब का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।
ट्रांजिट हास्टल की मिल सकेगी सुविधा
 दस करोड़ 41 लाख रुपए की लागत से ट्रांजिट हास्टल भी तैयार किया गया है। यहां 54 यूनिट में लोगों के रहने की सुविधा है जिसमें बेडरूम, ड्राइंग रूम, किचन और गैलरी हर यूनिट में रखे गये हैं। यहां छह स्टाफ क्वाटर भी रखा गया है। बाहर से आने वाले अधिकारियों के लिए यह सुविधा रखी गई है ताकि आवास आवंटित होने तक यहाँ रहा जा सके।
वर्किंग वुमन के लिए भी रहवासी सुविधा
  कामकाजी महिलाओं की सुविधा के लिए वर्किंग वुमन हास्टल भी तैयार किया गया है। तीन करोड़ 55 लाख रुपए की लागत से बने इस हास्टल में 100 कामकाजी महिलाओं को रहने की सुविधा मिलेगी। 
जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को मिलेगा नया भवन
 सवा चार करोड़ रुपए की लागत से बने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के नये भवन का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे। यह भवन जी प्लस 2 माडल पर तैयार किया गया है। ग्राउंड फ्लोर पर जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र संचालित होगा। ऊपर के दो फ्लोर में अन्य विभागीय दफ्तरों का संचालन होगा।
स्मृति नगर में टेनिस कोर्ट
 स्मृति नगर में 50 लाख रुपए की लागत से टेनिस कोर्ट बनाया गया है। मुख्यमंत्री इसका लोकार्पण भी करेंगे। कोर्ट के आरंभ होने से टेनिस के शौकीन खिलाड़ियों के लिए बड़ी सुविधा होगी।
गंज मंडी में होगी आमसभा
 गंज मंडी में इस अवसर पर आमसभा का आयोजन होगा। आमसभा में नगर निगम दुर्ग के 10 करोड़ रुपए के लागत के 88 कार्यों का, पीएचई विभाग के 21 करोड़ 70 लाख रुपए के लागत के 20 कार्यों का, स्वास्थ्य विभाग के 3 करोड़ 70 लाख रुपए के 6 कार्यों का तथा शिक्षा विभाग के 60 लाख रुपए के एक कार्य का भूमिपूजन होगा। सभा में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत एक से तीन साल तक के ढाई किलोग्राम से कम वजन वाले बच्चों की माताएं तथा 9 यूनिट से कम हीमोग्लोबिन वाली माताओं के लिए गर्मभोजन का कार्यक्रम आंगनबाड़ियों में चलाये जाने की शुरूआत होगी। इसके साथ ही किशोरियों के हीमोग्लोबिन जांच के अभियान की भी शुरूआत होगी।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

Chhattisgarh Aaj

Chhattisgarh Aaj News

Today News

Today News Hindi

Latest News India

Today Breaking News Headlines News
the news in hindi
Latest News, Breaking News Today
breaking news in india today live, latest news today, india news, breaking news in india today in english