ब्रेकिंग न्यूज़

हंसना ही नहीं, रोना भी है जरूरी! फायदे जान लेंगे तो कभी नहीं रोकेंगे अपने आंसू


हंसने के फायदों के बारे में आपने खूब सुना या पढ़ा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोने के भी खूब फायदे होते हैं. जी हां, रोना भी इंसान के लिए बहुत जरूरी है और इससे ना सिर्फ उसका मन हल्का होता है बल्कि शरीर को भी इसका फायदा मिलता है. तो आइए जानते हैं कि रोने से इंसान को क्या फायदा मिलता है.
शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं बाहर
जब इंसान तनाव में होता है तो उसके शरीर में कई टॉक्सिन बनते हैं. अगर ये टॉक्सिन शरीर से बाहर ना निकलें तो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. रोने से यह टॉक्सिन धीरे-धीरे शरीर से बाहर निकल जाते हैं और इंसान का तनाव भी कम हो जाता है.
आती है अच्छी नींद
एक स्टडी में पता चला है कि रोने के बाद नींद अच्छी आती है. दरअसल रोने से इंसान का दिमाग शांत हो जाता है और  उसे अच्छी नींद आ जाती है. बच्चों में अक्सर ये देखा भी जाता है कि वह रोने के बाद शांत होकर सो जाते हैं.
तनाव से मिलती है मुक्ति
जब भी व्यक्ति को तनाव होता है तो वह काफी भारीपन महसूस करता है. अगर व्यक्ति इस स्थिति में रो ले तो उससे इंसान हल्का महसूस करता है और उसका तनाव भी खत्म हो जाता है. साथ ही इससे आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन नामक केमिकल भी रिलीज होते हैं, जिससे इंसान का मूड बेहतर होता है.
आंखों के लिए फायदेमंद
बढ़ते प्रदूषण और तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल का असर हमारी आँखों पर भी पड़ रहा है. ऐसे में अगर इंसान रो लेता है तो इससे उसकी आंखों से प्रदूषण का असर खत्म हो जाता है और आंखें साफ हो जाती हैं. साथ ही आंखों में तरलता बनी रहती है जो हमारी आंखों के लिए बेहद जरूरी है.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).