ब्रेकिंग न्यूज़

  आखिर बाल क्यों झड़ते हैं....
बाल झडऩे के कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। खास बात यह है कि बाल झड़ क्यों रहे हैं, इस बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं होती और अपने हिसाब से सब कोई ना कोई नुस्खा अपना रहे होते हैं। ताकि बालों का झडऩा बंद कर सकें। यदि आप भी बाल झडऩे की समस्या के कारण परेशान हैं तो यहां जानें कि आखिर आपके बाल झड़ क्यों रहे हैं। एक बार बालों के लगातार झडऩे की वजह पता चल जाएगी तो इनका उपचार करना भी आसान होगा।
- आमतौर पर महिलाओं के बाल 7 कारणों से झड़ते हैं।   सबसे पहली वजह है आपका हेयर स्टाइल। हेयर स्टाइल सही ना हो तब भी बाल बहुत तेजी से झडऩे लगते हैं। यदि आप हमेशा हाई बन, बन या पोनीटेल बनाकर रखती हैं तो इस कारण आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। बेहतर रहेगा कि आप हर दो से तीन दिन में ब्रेक लें और अपने बालों को खुला रखने, क्लच करने या सिंपल ब्रेड बनाकर रखें।
-यदि आप अपने बालों पर बहुत अधिक हेयर कलरिंग, हेयर आयरन, स्टाइलिंग और हेयर ड्रायर इत्यादि का उपयोग करती हैं। तो ये भी आपके बालों के बहुत अधिक झडऩे, पतले होने और बालों के डैमेज होने की वजह हो सकते हैं। इसलिए जब तक बहुत जरूरी ना हो आप हेयर ट्रीटमेंट ना लें। शैंपू करने के बाद हमेशा हेयर ड्रायर का उपयोग ना करें बल्कि बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। 
- यह बात ज्यादातर महिलाओं को नहीं पता होती है कि बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने के कारण भी उनके बाल झड़ सकते हैं। ऐसा हॉर्मोन्स में होने वाले बदलाव के कारण होता है। गर्भधारण को रोकने वाली ज्यादातर गोलियों में प्रोजेटेरॉन हॉर्मोन होता है, जो आपके बालों की ग्रोथ और हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए और अपने शरीर के हिसाब से सही गोली का चुनाव करने में मदद लेनी चाहिए।
-जिस तरह बर्थ कंट्रोल पिल के कारण बाल झड़ते हैं, ठीक इसी तरह प्रेग्नेंसी के दौरान भी बाल तेजी से झड़ते हैं। हालांकि इस समय में हर महिला के बालों पर अलग तरह का इफेक्ट होता है। किसी के बाल अधिक झड़ते हैं तो किसी के बाल कम गिरते हैं। ऐसा शरीर में हुए हॉर्मोनल बदलाव के कारण होता है। लेकिन परेशान ना हों। बच्चे के जन्म के 3 से 4 महीने बाद तक यह समस्या आपको परेशान करेगी, इसके बाद खुद-ब-खुद बालों का गिरना कम हो जाएगा। बस आप अपनी देखभाल सही से करती रहें।
-यदि आपके शरीर को संतुलित मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं होती है, तब भी आपके बाल तेजी से गिर सकते हैं। इसलिए आपको अपनी डायट पर पूरा ध्यान देना चाहिए। खासतौर पर 30 साल की उम्र के बाद बालों का तेजी से गिरना एक सामान्य समस्या बनती जा रही है। आप अपने भोजन में प्रोटीन और कैल्शियम का पूरा ध्यान रखें। साथ ही शरीर में विटामिन-डी की कमी ना होने दें। ये ऐसे सामान्य पोषक तत्व हैं, जिनकी मात्रा 30 के बाद ज्यादातर महिलाओं के शरीर में कम हो जाती है।
-घर-परिवार और करियर के बीच महिलाओं को कई तरह की अप्रिय स्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस कारण वे आमतौर पर अंदर ही अंदर घुटती रहती हैं। ये घुटन एक समय बाद स्ट्रेस और फिर एंग्जाइटी में तब्दील हो जाती है। ये दोनों ही स्थितियां ऐसी होती हैं, जिनके कारण आपके बाल बहुत तेजी से गिरते हैं। यदि आप भी मानसिक और भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजर रही हैं तो आपको साइकाइट्रिस्ट की मदद लेनी चाहिए।
- ज्यादातर महिलाएं खुद की देखभाल के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाती हैं। देखभाल के अभाव में भी आपके बाल तेजी से गिरते हैं। इसलिए  सप्ताह में दो बार शैंपू जरूर करें,  सप्ताह में दो बार ऑइलिंग करें। सप्ताह में एक बार हेयर मास्क जरूर लगाएं।

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).