ब्रेकिंग न्यूज़

 क्यों व्रत के दौरान खाया जाता है सेंधा नमक, जानिए वजह और इसके फायदे !
व्रत के दौरान तमाम लोग सेंधा नमक का सेवन करते हैं. माना जाता है कि सेंधा नमक ज्यादा शुद्ध होता है और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. लेकिन आखिर ये कैसे बनता है जो इसे साधारण नमक की तुलना में ज्यादा बेहतर माना जाता है, जानिए इसके बारे में.
खाने वाले साधारण नमक को सी सॉल्ट कहा जाता है क्योंकि ये समुद्री नमक होता है. इसे खाने लायक बनाने के लिए कई तरह की एंटी-कॉकिंग एजेंट और कई अन्य केमिकल की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. इस कारण साधारण नमक में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम और मिनरल्स काफी कम हो जाते हैं.
पहाड़ी नमक कहलाता है सेंधा नमक
सेंधा नमक को रॉक सॉल्ट या पहाड़ी नमक कहा जाता है. इसे प्राकृतिक रूप से पूरी तरह शुद्ध माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी गुणकारी हैं. इसके अलावा सेंधा नमक में खारापन कम होता है और आयोडीन की मात्रा भी कम होती है, इस कारण उच्च रक्तचाप और आंखों की सूजन की समस्या को नियंत्रित रखता है.
इसलिए व्रत में खाया जाता है
वास्तव में सेंधा नमक, नमक का शुद्धतम रूप है क्योंकि इसे तैयार करने में किसी तरह की मिलावट की जरूरत नहीं होती. इसलिए इसे व्रत में खाया जाता है. इसके अलावा व्रत रहने वाले को काफी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, सेंधा नमक में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो व्रत रहने वाले के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं.
ये हैं फायदे
1. सेंधा नमक हल्का और सुपाच्य होता है, ये डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाता है. साथ ही इम्यून सिस्टम भी दुरुस्त करता है.
2. सेंधा नमक का सेवन करने से शरीर में एनर्जी आती है क्योंकि ये जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है.
3. आम दिनों में साधारण नमक की बजाय इसे खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही ये शरीर में पीएच लेवल को बनाए रखने में भी कारगर है.
4. सेंधा नमक बॉडी से फैट सेल्स को हटाने में मददगार है, साथ ही भूख को नियंत्रित करता है. इस तरह ये वेट लॉस के लिए भी काफी अच्छा काम करता है.

Related Post

Leave A Comment

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).